×

Prophet Muhammad Row: पूरे देश में जुमे की नमाज के बाद बवाल, लखनऊ, दिल्ली कलकत्ता में हुआ जमकर प्रदर्शन

Prophet Muhammad Row: शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद देशभर में ऐसे कई प्रदर्शन (Protest) देखने को मिले, जिसमें नूपुर शर्मा को गिरफ्तार करने और फांसी देने की मांग की गई।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Jun 2022 10:17 AM GMT (Updated on: 10 Jun 2022 11:06 AM GMT)
Prophet Muhammad Controversy: पूरे देश में जुमे की नमाज के बाद बवाल, लखनऊ, दिल्ली कलकत्ता में हुआ जमकर प्रदर्शन
X

पूरे देश में जुमे की नमाज के बाद बवाल (फोटो- न्यूजट्रैक)

Prophet Muhammad Row: बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) द्वारा इस्लाम धर्म के संस्थापक पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर की गई विवावादास्पद टिप्पणी का मामला बढ़ता ही जा रहा है। बीजेपी द्वारा नूपुर शर्मा और एक अन्य नेता नवीन जिंदल (Naveen Jindal) पर एक्शन के बाद भी मुस्लिम समुदाय का एक तबका विरोध-प्रदर्शन (Protest) पर अड़ा हुआ है।

शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद देशभर में ऐसे कई प्रदर्शन (Protest) देखने को मिले, जिसमें नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) को गिरफ्तार करने और फांसी देने की मांग की गई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर लखनऊ और कोलकाता तक ऐसे प्रदर्शन देखे गए।

(फोटो साभार- ट्विटर)

जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन

दिल्ली स्थित ऐतिहासिक जामा मस्जिद (Jama Masjid) के बाहर जुमे की नमाज के बाद लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। ये लोग बीजेपी (BJP) से निलंबित नूपुर शर्मा (Nupur Sharma Suspend) और निष्कासित नवीन जिंदल (Naveen Jindal) के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। प्रदर्शनकारी हाथ में पोस्टर-बैनर लेकर विरोध कर रहे थे। प्रदर्शकारियों ने मांग की है कि नूपुर शर्मा को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने लोगों को समझा बुझाकर वहां से हटा दिया है। पुलिस के मुताबिक, स्थिति नियंत्रण में है।

विरोध करने वाले ओवैसी की पार्टी के- इमाम

वहीं इस विरोध प्रदर्शन पर जामा मस्जिद (Jama Masjid) के इमाम की भी प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कहा कि हम नहीं जानते हैं कि विरोध करने वाले कौन लोग हैं। मुझे लगता है कि वे ओवैसी के लोग हैं। हमने साफ कर दिया कि यदि वे विरोध करना चाहते हैं तो कर सकते हैं, मगर हम उनका समर्थन नहीं करेंगे।


यूपी में भारी बवाल

उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) में बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद फैली हिंसा (Kanpur Violence) के बाद एकबार फिर प्रदेश के कई शहरों में विरोध-प्रदर्शन (Protest In UP) देखऩे को मिला है। पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट के बावजूद तीन शहरों से नमाज के बाद प्रदर्शन की उग्र खबरें हैं। प्रयागराज में नमाज के बाद भीड़ ने प्रदर्शन किया और जमकर पत्थरबाजी भी की। मुरादाबाद में उग्र भीड़ ने 'नूपुर शर्मा को फांसी दो' की तख्तियों-बैनर के साथ प्रदर्शन किया।

मुस्लिम बहुल सहारनपुर (Saharanpur) में जुमे की नमाज (Jumme Ki Namaz) के बाद अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगे। इसके बाद आसपास के लोगों में दहशत व्यापत हो गई औऱ दुकानों के शटर गिर गए। सहारनपुर में उग्र भीड़ को शांत करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा, जिसका जवाब में मुस्लिम पक्ष ने पथराव किया। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि सहारनपुर में भीड़ ज्यादा हो गई थी, लेकिन अब हालात काबू में कर लिए गए हैं। इसके अलावा राजधानी लखनऊ और देवबंद में भी प्रदर्शन हुआ। लखनऊ की टीले वाली मस्जिद पर भारी पुलिस बल तैनात है। ज्वाइंट कमिश्नर पुलिस लॉ एंड ऑर्डर पीयूष समेत वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, 4 सेंट्रल समेत छह कंपनियां पीएसी की तैनात हैं। वहीं देवबंद और बिजनौर में पुलिस ने कुछ लोगों को सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

बता दें कि एक दिन पहले ही उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया था। इसके बाद भी इतने बड़े स्तर पर विरोध-प्रदर्शन यूपी पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story