×

कावेरी जल विवाद: SC के आदेश के खिलाफ कर्नाटक में विरोध-प्रदर्शन जारी

aman
By aman
Published on: 6 Sep 2016 8:30 AM GMT
कावेरी जल विवाद: SC के आदेश के खिलाफ कर्नाटक में विरोध-प्रदर्शन जारी
X

बेंगलुरु: कावेरी जल बंटवारे को लेकर कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है। जल विवाद पर सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ मंगलवार को कावेरी होराता समिति ने मांड्या में बंद का आह्वान किया। इस बंद के मद्देनजर राज्य सरकार ने तक़रीबन 2400 पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। इस वजह से तमिलनाडु के होसुर बॉर्डर पर काफी संख्या में बस सहित अन्य गाडियां रुकी हुई हैं।

ये भी पढ़ें ...किसान महापद यात्राः राहुल ने कहा-किसानों को भूल गई है मोदी सरकार

700 बसों को सड़कों से हटाया

गौरतलब है कि मांड्या कावेरी बेसिन का सबसे महत्वपूर्ण इलाका है। इस क्षेत्र में कावेरी मुद्दे पर समय-समय पर विरोध-प्रदर्शन होते रहते हैं। प्रदर्शनों के कारण जिले के स्कूल और कॉलेज मंगलवार को बंद रहेंगे। इस दौरान राज्य परिवहन निगम की बसों को भी हाइवे पर जाने से रोक दिया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर करीब 700 केएसआरटीसी सरकारी बसों को सड़कों से हटा लिया गया है। बताया जा रहा है कि रह-रहकर प्रदर्शनकारी उग्र हो जाते हैं। हाइवे पर प्रदर्शन अब भी जारी है।

ये भी पढ़ें ...SC ने देशद्रोह की परिभाषा बताई, कहा- सरकार की आलोचना करना गुनाह नहीं

सिद्धारमैया ने सर्वदलीय बैठक बुलाई

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर चर्चा के लिए कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक से पहले उन्होंने विधानसभा में अलग से भी बैठक की।

क्या कहना है कर्नाटक का?

कर्नाटक का कहना है कि उसके जलाशयों में कम वर्षा के कारण पर्याप्त पानी नहीं है। कर्नाटक ने 10000 क्यूसेक पानी प्रतिदिन देने की पेशकश की है जबकि तमिलनाडु और पानी चाहता है। सुप्रीम कोर्ट ने अगले 10 दिन के लिए हर दिन 15000 क्यूसेक पानी देने का निर्देश दिया है। इस मामले पर अगली सुनावई 16 सितंबर को होगी।

ये भी पढ़ें ...OMG: केजरीवाल और मंत्री 18 महीने में खा-पी गए 1 करोड़ के स्नैक्स और चाय

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story