×

PSLV C-35 सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित, आठ उपग्रहों को ले भरी थी उड़ान

aman
By aman
Published on: 26 Sep 2016 8:10 AM GMT
PSLV C-35 सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित, आठ उपग्रहों को ले भरी थी उड़ान
X

हैदराबाद: पीएसएलवी सी-35 सोमवार को महासागर और मौसम के अध्ययन के लिए तैयार किए गए स्कैटसैट-1 (एससीएटीएएटी-1) और सात अन्य उपग्रहों को लेकर अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरी। इसका प्रक्षेपण सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सोमवार सुबह किया गया। इन सात उपग्रहों में अमेरिका और कनाडा के उपग्रह भी शामिल हैं।

2 घंटा 15 मिनट बाद कक्षा में स्थापित

पीएसएलवी सी-35 तय समय करीब 2 घंटा 15 मिनट के बाद अपने साथ ले जाए गए सभी आठ सेटेलाइट को कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया है। यह पहला मौका था जब पीएसएलवी ने इन सेटेलाइट्स को अलग-अलग कक्षाओं में स्थापित किया।

स्कैटसैट 17 मिनट बाद ही कक्षा में स्थापित

अपने सबसे लंबे सफर के लिए पीएसएलवी ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सुबह करीब 9:12 बजे उड़ान भरी थी। उड़ान के महज 17 मिनट बाद ही भारत के सेटेलाइट स्कैटसैट-1 को कक्षा में स्थापित कर दिया। इसे धरती से करीब 730 किमी ऊपर कक्षा में स्थापित किया गया। इसके बाद अन्य सभी सेटेलाइट लाॅन्चिंग के करीब 2 घंटे 15 मिनट बाद कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दी गईं।

इसरो की इस कामयाबी पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी है...



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story