×

Pulwama Attack Anniversary 2024: पुलवामा आतंकी हमले के हुए पांच साल, पीएम मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Pulwama Attack Anniversary: 14 फरवरी 2019 को सुरक्षाबलों पर देश में अब तक का सबसे बड़ा आतंकवादी हमला हुआ था। पुलवामा हमले में 44 जवान शहीद हुए थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Feb 2024 4:21 AM GMT
Pulwama Attack Anniversary 2024 (Photo:Social Media)
X

Pulwama Attack Anniversary 2024 (Photo:Social Media)

Pulwama Attack Anniversary. जम्मू कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर हुए आत्मघाती आतंकी हमले के आज पांच साल पूरे हो गए। इस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा हमले की बरसी पर वीर शहीदों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, मैं पुलवामा में शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। हमारे राष्ट्र के लिए उनकी सेवा और बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने एक्स पर लिखा, पुलवामा के कायराना आतंकी हमले में बलिदान हुए सभी अमर जवानों को शत-शत नमन! हर भारत वासी आप सभी की वीरता और राष्ट्र सेवा भाव के समक्ष श्रद्धावनत है। आप सभी का संघर्ष और बलिदान आतंकवाद के विरुद्ध हम सभी को एकजुट करता है। जय हिंद!

कब हुआ था पुलवामा आतंकी हमला ?

14 फरवरी 2019 को सुरक्षाबलों पर देश में अब तक का सबसे बड़ा आतंकवादी हमला हुआ था। जम्मू – श्रीनगर हाईवे से गुजर रहे सीआरपीएफ के काफिले में शामिल बस में विस्फोटकों से लदी कार से टक्कर मारी गई, जिसके कारण जोरदार धमाका हुआ। इस धमाके 44 जवान शहीद हुए थे। धमाका इतना तेज था कि बस के चिथरे उड़ गए। हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। सीआरपीएफ के जिस काफिले को निशाना बनाया गया था उसमें 60 से अधिक वाहन शामिल थे और इनमें 2500 से अधिक जवान थे।

पुलवामा आतंकी हमले ने पूरे देश को शोक में पहुंचा दिया था। हर ओर से बस एक ही डिमांड थी कि सरकार इसका मुंहतोड़ जवाब दे। भारत सरकार ने ऐसा किया भी। 25 फरवरी 2019 की देर रात भारतीय फायटर जेट्स ने 1971 के युद्ध के बार पहली बार बॉर्डर क्रॉस करते हुए बालाकोट स्थित आतंकी लॉन्चपैड को ध्वस्त कर दिया था।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story