Pune Zika Virus: सावधान! ज़ीका वायरस का खतरा, 9 मरीज मिले

Pune Zika Virus: इस वायरस से संक्रमित ज़्यादातर लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखते। जीका से संक्रमित सिर्फ़ 5 में से 1 व्यक्ति में लक्षण दिखते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 2 July 2024 7:12 AM GMT
Pune Zika Virus
X

Pune Zika Virus   (photo: social media )

Pune Zika Virus: भारत में ज़ीका वायरस संक्रमण के मामले मिले हैं। पुणे में दो गर्भवती महिलाओं सहित नौ लोग जीका वायरस से संक्रमित हुए हैं।

डेंगू वाला मच्छर

यह वायरस संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है, जो डेंगू और चिकनगुनिया जैसे संक्रमण फैलाने के लिए भी जाना जाता है। इस वायरस की पहचान सबसे पहले 1947 में युगांडा में हुई थी। मच्छर आमतौर पर दिन के समय काटते हैं, खासकर सुबह और दोपहर/शाम के समय।

गर्भवती महिलाओं में जीका वायरस भ्रूण में माइक्रोसेफली (असामान्य मस्तिष्क विकास के कारण सिर काफी छोटा हो जाता है) का कारण बन सकता है। जीका वायरस गर्भावस्था के दौरान यौन संपर्क, ब्लड ट्रांसफ्यूजन और अंग प्रत्यारोपण के जरिये से माँ से भ्रूण में भी फैल सकता है।


जीका वायरस के लक्षण

इस वायरस से संक्रमित ज़्यादातर लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखते। जीका से संक्रमित सिर्फ़ 5 में से 1 व्यक्ति में लक्षण दिखते हैं। जीका वायरस के कुछ संकेत और लक्षण इस प्रकार हैं।

- बुखार

- सिरदर्द

- जोड़ों का दर्द

- आँखों के सफ़ेद हिस्से में लालिमा

- त्वचा पर उभरे हुए और चपटे लाल रंग के चकत्ते जो खुजली कर सकते हैं।


जीका वायरस की रोकथाम

मच्छरों के काटने से बचें: डीईईटी, पिकारिडिन या नींबू नीलगिरी के तेल वाले रेपलेंट का उपयोग करें। ये मच्छरों को दूर भगाने में मदद करते हैं।

सुरक्षात्मक कपड़े पहनें: लंबी आस्तीन वाली शर्ट और लंबी पैंट पहनें। हल्के रंग के कपड़े बेहतर हैं।

मच्छरदानी का उपयोग करें: अगर आप जीका के उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में हैं तो मच्छरदानी के नीचे सोएँ। यह गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है

ठहरे पानी से छुटकारा पाएँ: अपने घर में और उसके आस-पास खड़े पानी को हटाएँ। मच्छर स्थिर पानी में पनपते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि पानी वाले कंटेनर खाली, साफ या ढँके हुए हों।

सुरक्षित सेक्स करें: यदि आप या आपका साथी जीका वायरस वाले क्षेत्रों में रहते हैं या यात्रा कर चुके हैं, तो कंडोम का उपयोग करें या सेक्स से परहेज़ करें।




Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story