×

पंजाब LIVE: रुझानों में कांग्रेस बहुमत के पार, आप दूसरे नंबर पर, अकाली-बीजेपी फिसली

aman
By aman
Published on: 11 March 2017 4:40 AM GMT
पंजाब LIVE: रुझानों में कांग्रेस बहुमत के पार, आप दूसरे नंबर पर, अकाली-बीजेपी फिसली
X

नई दिल्ली: पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस पार्टी को 73 सीटों पर बढ़त हासिल होती दिख रही है। जबकि अकाली-बीजेपी गठबंधन 15 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। जबकि आम आदमी पार्टी (आप) को पंजाब में 28 सीटों पर बढ़त हासिल है। वहीं अन्य को 1 सीटें मिलती दिख रही हैं।

पंजाब में 27 जगहों के 54 मतदान केंद्रों पर मतों की गिनती जारी है। पंजाब के चुनावी नतीजों से राज्य के 1,145 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला हो जाएगा। चुनावों में मतदाताओं के जनादेश पाने की होड़ में सत्ताधारी अकाली दल के सीएम प्रकाश सिंह बादल से लेकर, आप के भगवंत मान और कांग्रेस के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत राजनीति की कई प्रमुख हस्तियां शामिल हैं।

आप में जश्न का माहौल

पंजाब के शुरुआती रुझानों पर प्रतिक्रिया देते हुए आप नेता कपिल मिश्रा ने कहा, कि पंजाब में आप इतिहास रचने जा रहा है। दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर जश्न का माहौल है। पार्टी के तमाम बड़े नेता उनके यहां जुटने लगे हैं। बता दें कि आप पहली बार दिल्ली से बाहर चुनाव लड़ रही है।

एग्जिट पोल में भी कांग्रेस-आप ही आगे

गौरतलब है कि पंजाब में बीते 4 फरवरी को एक ही चरण में मतदान हुआ था। यहां कुल 75 प्रतिशत तक वोटिंग हुई थी। पंजाब में वर्तमान में शिरोमणि अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) गठबंधन की सरकार है। हालांकि सभी पार्टियां जीत का दावा पेश कर रही हैं। इस चुनाव से पहले तक अकाली दल-बीजेपी गठबंधन का मुकाबला और कांग्रेस से होता रहा है। लेकिन इस बार दौड़ में आम आदमी पार्टी (आप) भी शामिल है। एग्जिट पोल में भी कांग्रेस और आप को ही मजबूत दिखाया गया है। अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को सत्ता से बाहर दिखाया गया है।

अभी तक के रुझान में पंजाब में:

अकाली दल-बीजेपी- 15

कांग्रेस -73

आप -28

अन्य -01

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story