×

पंजाब के सीएम का ऐलान- राज्य में CAB को लागू करने से किया साफ इनकार

सीएबी (CAB) को लेकर देश के पूर्वोतर में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं,इधर के एक एक राज्य बिल लागू करने से साफ इनकार कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल और केरल के बाद अब पंजाब ने साफ कह दिया है कि राज्य में यह लागू नहीं किया जाएगा। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि  विधेयक भारत की धर्मनिरपेक्षता पर सीधा हमला है।

suman
Published on: 12 Dec 2019 4:59 PM GMT
पंजाब के सीएम का ऐलान- राज्य में CAB को लागू करने से किया साफ इनकार
X

नई दिल्ली:सीएबी (CAB) को लेकर देश के पूर्वोतर में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं,इधर के एक एक राज्य बिल लागू करने से साफ इनकार कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल और केरल के बाद अब पंजाब ने साफ कह दिया है कि राज्य में यह लागू नहीं किया जाएगा। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि विधेयक भारत की धर्मनिरपेक्षता पर सीधा हमला है।

पंजाब के सीएम के ऑफिस की ओर से गुरुवार को यह ऐलान किया गया है कि राज्य में इसे लागू नहीं किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले केरल और पश्चिम बंगाल पहले ही यह साफ कर चुके हैं कि वहां भी इस बिल को लागू नहीं किया जाएगा।

यह पढ़ें...केजीएमयू में विकसित किया जा रहा है आयुर्विज्ञान शिक्षा का भारतीय प्रारूप

केरल के सीएम पिनरई विजयन ने कहा है कि केरल नागरिकता संशोधन विधेयक को स्‍वीकार नहीं करेगा। इस संशोधन को असंवैधानिक बताते हुए कहा कि केंद्र सरकार भारत को धार्मिक आधारों पर बांटने की कोशिश कर रही है। पं. बंगाल में केंद्र सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में एनआरसी और दोनों लागू नहीं किए जाएंगे।

बता दें कि कैब के खिलाफ असम में तनावपूर्ण माहौल हैं। यहां तक कि गुरुवार सुबह गुवाहाटी में लोगों ने कर्फ्यू का उल्लंघन किया। हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए सेना ने फ्लैग मार्च किया है और पुलिस अधिकारियों का तबादला किया गया है। हिंसा को रोकने के लिए कुछ जगहों पर पुलिस को गोली भी चलानी पड़ी है। सीएम ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। इधर असम में अब भी हालात काबू में नहीं है।जोरहाट, गोलाघाट, तिनसुकिया और चराईदेव जिलों में रात का कर्फ्यू लगाया गया। आरटीआई कार्यकर्ता और किसान नेता अखिल गोगोई को असम के जोरहाट जिले में गिरफ्तार किया गया। भारतीय सेना के अधिकारियों ने कहा- असम राइफल्स त्रिपुरा और असम में हालात को संभाल रही है। टुकड़ियों की तेज कार्रवाई से हालात सामान्य हो रहे हैं।

suman

suman

Next Story