पंजाब में ब्लैकआउट! मालगाड़ियां रद्द, थर्मल प्लांट बंद, राज्य पर मंडराया बड़ा खतरा

किसान बिल का सबसे ज्यादा असर पंजाब में देखने को मिल रहा है। यहां रेलवे ने मालगाड़ियों की सुरक्षा के मद्देनजर तमाम मालगाड़ियों को रद्द कर दिया।

Shivani
Published on: 29 Oct 2020 5:42 PM GMT
पंजाब में ब्लैकआउट! मालगाड़ियां रद्द, थर्मल प्लांट बंद, राज्य पर मंडराया बड़ा खतरा
X

चंडीगढ़: मोदी सरकार की कृषि संबंधी कानून के खिलाफ पूरे देश में विरोध हो रहा है। किसान जगह-जगह आंदोलन कर रहे हैं। इसी विरोध को देखते हुए भारतीय रेलवे ने पंजाब में तमाम माल गाड़ियों को रद्द कर दिया है। ऐसे में थर्मल प्लांट बंद कर दिए गए, वहीं पंजाब में ब्लैक आउट होने की संभावना है।

कृषि संबंधी कानून के खिलाफ विरोध का असर

दरअसल, संसद में मानसून सत्र के दौरान कृषि संबंधित 3 बिलों को मोदी सरकार ने पेश किया था, जिसको भारी विरोध के बीच पास करवाया गया। वहीं राष्ट्रपति की अनुमति के बाद देश में लागू कर दिया गया। हालांकि विपक्षी दलों समेत पूरे भारत में कृषि कानून का जमकर विरोध हो रहा है। किसान आंदोलन चलाए जा रहे हैं। रेल रोको अभियान जारी है। इसका सबसे ज्यादा असर पंजाब में देखने को मिल रहा है। ऐसे में अब रेलवे ने ट्रैक और मालगाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए पंजाब आने वाली तमाम मालगाड़ियों को रद्द कर दिया।

पंजाब में भारतीय रेलवे ने रद्द की मालगाड़ियों का आवागनल

समस्या ये खड़ी हो गयी है कि पंजाब के थर्मल प्लांटों को कोयले की सप्लाई अन्य राज्यों से होती है। ये कोयला दूसरे राज्यों से पंजाब तक मालगाड़ियों में जरिये आता है। इसके अलावा अन्य जरुरी सामान भी मालगाडियों से पंजाब में सप्लाई किया जाता है। ऐसे में जब पिछले कुछ दिनों से मालगाड़ियों की आवाजाही पूरी तरह से बंद है, तो पंजाब के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई है।

किसान आंदोलन के मद्देनजर लिया फैसला, ब्लैकआउट का बढ़ा खतरा

हालांकि किसान संगठन ये कह चुके हैं कि वो रेलवे ट्रैक पर तभी प्रदर्शन करेंगे जब यात्री गाड़ियों को वहां से गुजारा जाएगा, जबकि माल गाड़ियों को चलने से नहीं रोका जाएगा। लेकिन केंद्र सरकार का रुख इस बाबत सख्त ने उन्होंने पंजाब सरकार से कह दिया है कि अगर वो मालगाड़ियों और रेलवे ट्रैक की सुरक्षा की गारंटी लेते हैं, तभी मालगाड़ियों को पंजाब के लिए रवाना किया जाएगा।

सामानों और कोयले का आवागमन ठप्प, थर्मल प्लांट्स बंद

गौरतलब है कि कृषि कानून पर पंजाब की अमरिंदर सरकार केंद्र सरकार के खिलाफ खड़ी हो गयी है। दोनों सरकारों के बीच की लड़ाई पंजाब पर ब्लैक आउट होने के खतरे को बढ़ावा दे रही है। केंद्र के रुख पर पूर्व में सबसे पुराना भाजपा समर्थक पार्टी रही अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार जानबूझकर माल गाड़ियों की आवाजाही को रोके हुए है, जिसकी वजह से पंजाब की इंडस्ट्री भी प्रभावित हो रही है और पंजाब में बिजली संकट भी खड़ा हो गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shivani

Shivani

Next Story