×

अलर्ट सभी खाताधारक: इस तारीख से बदल रहा PNB का नियम, पहले निपटा लें काम

पंजाब नेशनल बैंक में 1 अप्रैल से कुछ ऐसे परिवर्तन होने वाले हैं जिससे पुराने आईएफएससी(IFSC) और एमआईआरसी(MICR) काम नहीं करेंगे। इस लेकर बैंक को 31 मार्च तक बदलने के निर्देश दिये गए हैं। तो मतलब कि 31 मार्च 2021 के बाद से ये कोड काम नहीं करेंगे।

Vidushi Mishra

By Vidushi Mishra

Published on 7 March 2021 5:31 AM GMT

अलर्ट सभी खाताधारक: इस तारीख से बदल रहा PNB का नियम, पहले निपटा लें काम
X
बैंक को 31 मार्च तक बदलने के निर्देश दिये गए हैं। तो मतलब कि 31 मार्च 2021 के बाद से ये कोड काम नहीं करेंगे। फिर अगर आपको पैसे ट्रांसफर करने हैं।
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली। ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है, अगर आप पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं तो होली से पहले ही अपना बैंक से जरूरी काम निपटा लें, नहीं तो बहुत परेशानी हो जाएगी। जीं हां बात कुछ ऐसी है कि बैंक में 1 अप्रैल से कुछ ऐसे परिवर्तन होने वाले हैं जिससे पुराने आईएफएससी(IFSC) और एमआईआरसी(MICR) काम नहीं करेंगे। इस लेकर बैंक को 31 मार्च तक बदलने के निर्देश दिये गए हैं। तो मतलब कि 31 मार्च 2021 के बाद से ये कोड काम नहीं करेंगे। फिर अगर आपको पैसे ट्रांसफर करने हैं तो उसके लिए आपको बैंक से नया कोड लेना होगा।

ये भी पढ़ें...कानपुर देहात: दो किसानों को पिकअप ने रौंदा, मौत से परिजनों में कोहराम

1 अप्रैल से नियम लागू

बड़ी बात ये है कि जो पीएनबी ग्राहक 31 मार्च तक अपना कोड बदलवा नहीं लेते हैं तो 1 अप्रैल से ऑफलाइन तो नहीं ही और ऑनलाइन मोड से पैसों का लेनदेन नहीं कर पाएंगे। बैंक ने इसकी जानकारी अपने Twitter अकाउंट पर दी है।

आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक(PNB) में दो सरकारी बैंकों- ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) का मिल चुके हैं। ये मिलाना 1 अप्रैल 2020 से PNB में हो चुका है। इनके ग्राहक अब पीएनबी(PNB) से जुड़ गए हैं। और इस विलय के बाद ये सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है।

PNB फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...स्वतंत्रता के साथ मर्यादा भी जरुरी

IFSC और MICR कोड

ऐसे में इसके बाद इन बैंकों के ग्राहकों को अब नया चेकबुक और IFSC और MICR कोड लेने को कहा गया है। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में मर्जर के बाद यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की सभी शाखाएं अब पीएनबी की शाखाओं के रूप में काम कर रही हैं। बता दें, बैंक की 11,000 से अधिक शाखाएं और 13,000 से अधिक एटीएम अब कार्यरत हैं।

इसके साथ ही बैंक ने अपने ट्वीट में एक टोल फ्री नंबर शेयर किया है, जहां इससे संबंधित पूरी जानकारी आप फोन करके ले सकते हैं। ऐसे में जानकरी के लिए आप बैंक के टोल फ्री नंबर 18001802222/18001032222 पर फोन भी कर सकते हैं।

वहीं बैंक ने कहा है कि मर्जर के बाद पंजाब नेशनल बैंक(PNB) में शामिल हुए दोनों बैंकों के ग्राहकों को अब नई चेकबुक और नया आईएफससी कोड लेना होगा।

ये भी पढ़ें...अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन इस महीने के अंत में भारत का दौरा करेंगे: रिपोर्ट

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story