×

पंजाब को सुलगाने की कोशिश, कश्मीरी आतंकियों से हाथ मिला रहे खालिस्तान समर्थक

raghvendra
Published on: 19 Jan 2018 7:45 AM GMT
पंजाब को सुलगाने की कोशिश, कश्मीरी आतंकियों से हाथ मिला रहे खालिस्तान समर्थक
X

दुर्गेश पार्थसारथी

अमृतसर: लगता है पंजाब में खालिस्तान समर्थक अब कश्मीरी आतंकियों से हाथ मिला रहे हैं। पिछले दिनों जिला फतेहगढ़ साहिब में माता गुजरी व श्री गुरु गोबिंद सिंह के छोटे साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह व बाबा फतेह सिंह की शहादत दिवस की याद में आयोजित शहीदी जोड़ मेले में कुछ ऐसा ही देखने को मिला। मेले में आतंकी बुरहान बानी की तस्वीर वाली पत्रिका और जरनैल सिंह भिंडरावाले के बैनर लेकर खालिस्तान समर्थकों ने नारेबाजी की। खालिस्तान समर्थकों की नारेबाजी आदि पंजाब में कोई नयी बात नहीं है। अगर इसमें नया कुछ है तो वह कश्मीरी आतंकी बुरहान बानी की फोटो वाली प्रदर्शनी लगाना व लोगों में किताबें बांटना है।

2017 में भी ‘गर्म ख्याली’ कहे जाने वाले अकालीदल अमृतसर प्रधान के सिमरनजीत सिंह माने के नेतृत्व में खालिस्तान समर्थकों ने कई मौकों पर खालिस्तान जिंदाबाद के नारे व बैनर लगाए। अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर, पठानकोट, मोगा सहित विभिन्न जिलों में कई जगहों पर खालिस्तान के समर्थन में नारे लिखे गए थे, जिसे पुलिस ने दीवारों से मिटा कर अज्ञात लोगों के खिलाफ माहौल खराब करने के आरोप में केस तो दर्ज कर लिया, लेकिन इस दिशा में कार्रवाई क्या हुई किसी को नहीं मालूम।

इस साल जोड़ मेले में सार्वजनीक तौर पर भिंडरावाले व सिमरनजीत सिंह मान की तस्वीरों वाले बैनर लेकर खालिस्तान जिंदाबाद के नारे व आतंकियों के फोटे लगे साहित्य उस समय बांटे गये जब नगर कीर्तन की सुरक्षा में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात था। एसपी ने कहा है कि यह घटना उनके संज्ञान में नहीं है।

इस घटना के बाद अमृतसर में भी रेलवे स्टेशन से जम्मू को जाने वाली बस के पीछे भी खालिस्तान समर्थकों द्वारा खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लिखे पोस्टर चिपके देखे गये। पुलिस ने बस को अपने कब्जे में लेते हुए पोस्टर हटवा दिये। इससे पहले अमृतसर में ऐतिहािसक खालसा कॉलेज की दीवारों, श्री हरमंदिर साहिब के आसपास की दीवारों सहित कई अन्य जगहों पर भी इस तरह के पोस्टर लगाए जा चुके हैं। पोस्टर लगाने वाले कौन हैं पता नहीं चल पा रहा है। पंजाब में कारों पर जरनैल सिंह भिंडरावाले का स्केच लगवाने का भी शौक बढ़ता जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि हर साल जरनैल सिंह भिंडरावाले की बरसी समागम के दौरान श्री अकाल तख्त साहिब पर भी गर्मख्यालियों की ओर से खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जाते हैं। श्री मुक्तसर साहिब में आयोजित माघी मेले के दौरान डेरा भाई मस्तान सिंह में अकाली दल (मान) के सर्मथकों ने खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए।

पार्टी के नेता सिमरनजीत सिंह मान ने खालिस्तान के झंडे को भी रिलीज किया। बताया जा रहा है जिस समय नारे लगाए जा रहे उस समय कुछ ही दूरी पर अकाली दल बादल के अध्यक्ष व पूर्व मुख्य मंत्री सुखबीर सिंह बादल सियासी कांफ्रेंस में मंच संभाले हुए थे और प्रदेश सरकार की नाकामियों को गिना रहे थे, लेकिन वहां मौजूद प्रशासनिक अमला खालिस्तानी नारों से अनजान बना हुआ था। इस मेले में कांग्रेस और भाजपा के भी राज्य में पहली पंक्ति के नेता पहुंचे हुए थे।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story