×

जहरीली शराब बेचने पर होगी फांसी, 20 लाख रुपए का जुर्माना, यहां जानें पूरी बात

दिल्ली में नई आबकारी नीति के तहत 700 से 800 नई शराब की दुकानें खोली जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार शराब पीने की उम्र को भी 21 साल कर सकती है।

Aditya Mishra
Published on: 2 March 2021 6:11 AM GMT
जहरीली शराब बेचने पर होगी फांसी, 20 लाख रुपए का जुर्माना, यहां जानें पूरी बात
X
दिल्ली सरकार शराब पर टैक्स लगाने की नई आबकारी नीति लाने जा रही है। इस नई नीति के बाद शराब की कीमतों में वृद्धि होने की संभावना है।

चंडीगढ़: जहरीली शराब से हो रही मौत को देखते ही पंजाब सरकार ने कड़ा कदम उठाया है। अब अगर कोई भी व्यक्ति नशीली दवाएं डालकर नकली शराब बेचता है और उसे पीने से किसी की मौत हो जाती है, तो ऐसे दोषियों को मृत्युदंड, आजीवन कारावास और 20 लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता है।

कैबिनेट में ये निर्णय लिया गया है। बता दें कि बीते साल पंजाब के अमृतसर, तरनतारन व गुरदासपुर जिले में जहरीली शराब से हुई 100 से ज्यादा लोगों की मौतें हुई थीं।

शराब प्रेमियों को झटका: जाम छलकाना होगा महंगा, लागू होगी ये नई नीति

Liquor जहरीली शराब बेचने पर होगी फांसी, 20 लाख रुपए का जुर्माना, यहां जानें पूरी बात (फोटो:सोशल मीडिया)

दिल्ली में जाम छलकाना होगा महंगा

शराब के शौकीनों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। अब राजधानी दिल्ली में जाम छलकाना महंगा पड़ने वाला है। दरअसल, आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार शराब पर टैक्स लगाने की नई आबकारी नीति लाने जा रही है। इस नई नीति के बाद राजधानी शराब की कीमतों में कम से कम 50 फीसदी वृद्धि होने की संभावना है।

शराब का महंगा होना तय

नई पॉलिसी के बाद दिल्ली में शराब का महंगा होना तय है। बता दें कि नोएडा, गाजियाबाद के लोग भी सस्ती शराब के चक्कर में दिल्ली चले आते हैं। क्योंकि इन इलाकों की तुलना में राजधानी में काफी सस्ती शराब मिलती है, लेकिन अब इन नशेमन को तगड़ा झटका लगा है। अब दिल्ली सरकार शराब पर ड्यूटी लगाकर अपना खजाना बढ़ाना चाहती है।

मध्य प्रदेश में अब नहीं बचेंगे माफिया: 20393 लोग गिरफ्तार, करोड़ों की शराब जब्त

Bihar जहरीली शराब बेचने पर होगी फांसी, 20 लाख रुपए का जुर्माना, यहां जानें पूरी बात (फोटो:सोशल मीडिया)

लाइसेंस प्राप्त करने का बदलेगा प्रोसेस

इस नई नीति के आने के बाद शराब की दुकानें खोलने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने का प्रोसेस बदल जाएगा। ये सरकारी और निजी दोनों ठेकों पर लागू होगा। हालांकि इस पॉलिसी में कुछ अच्छी बातें भी हैं।

जैसे की नई पॉलिसी में ज्यादा शराब की दुकानें खोलने की योजना भी है। नई आबकारी नीति के तहत 700 से 800 नई शराब की दुकानें खोली जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार शराब पीने की उम्र को भी 21 साल कर सकती है। ड्राई डे की संख्या भी घटाने की संभावना है।

बियर 35 रुपए सस्ती: शराब का दम इतना, सरकार ने बदली आबकारी नीति

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story