×

कानपुर में बड़ा ट्रेन हादसा, पूर्वा एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतरे, 100 से अधिक घायल

उत्तर प्रदेश के कानपुर में बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। रूमा रेलवे स्टेशन के पास हावड़ा से नई दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस (अप, 12303) के 12 डिब्बे शुक्रवार देर रात डिरेल हो गए। इसमें 100 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। हादसे में किसी के मरने की सूचना नहीं है।

Aditya Mishra
Published on: 20 April 2019 2:47 AM GMT
कानपुर में बड़ा ट्रेन हादसा, पूर्वा एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतरे, 100 से अधिक घायल
X

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। रूमा रेलवे स्टेशन के पास हावड़ा से नई दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस (अप, 12303) के 12 डिब्बे शुक्रवार देर रात डिरेल हो गए। इसमें 100 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। हादसे में किसी के मरने की सूचना नहीं है।

हावड़ा नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस कानपुर पहुंचने वाली थी, लेकिन इससे पहले ही रूमा के पास ट्रेन के 12 डब्बे पटरी से उतर गए। इनमें 10 सवारी डब्बे, एक पैंट्री कार और एक पावर कार शामिल हैं। इनमें चार डब्बे ट्रैक के पास पलट भी गए।





रात 1 बजे हुआ हादसा

कानपुर में ये ट्रेन हादसा रात करीब 1 बजे हुआ. हालांकि, राहत और बचाव कार्य जारी है। रेलवे ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। रेलवे के अधिकारियों ने घटना के पीछे की वजह तलाशने के लिए जांच के आदेश दिए है। मौके पर एटीएस की टीम रवाना हो गई है।

ये भी पढ़ें...सोनभद्र: मालगाड़ी के 3 बोगी पटरी से उतरे, कई ट्रेनें रद्द

एक दर्जन ट्रेने डिरेल

वहीं, घटना के बाद करीब एक दर्जन ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं। हादसे के कारण कानपुर से दिल्ली हावड़ा रूट की फतेहपुर पैसेंजर समेत 10 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, मामूली रूप से घायल यात्रियों को इलाज के लिए कानपुर सेंट्रल रवाना कर दिया गया है। कुछ गंभीर रूप से जख्मी यात्रियों को विशेष ट्रेन से नई दिल्ली भेजा जा रहा है।

ये भी पढ़ें...टूटी पटरी से होकर गुजरी रायबरेली कानपुर पैसेंजर ट्रेन, टला बड़ा हादसा

कपलिंग टूटने से हुआ हादसा

हावड़ा से दिल्ली जा रही पूर्व एक्सप्रेस एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से 1 बजे पर रूमा स्टेशन पार हुई और ठीक एक मिनट बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई। देखते ही देखते चीख-पुकार और कोहराम मच गया। हादसे के समय ट्रेन की रफ्तार करीब 100 किलोमीटर बताई जा रही है। अभी तक की जानकारी के मुताबिक, ट्रेन की कपलिंग टूटने से ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई थी, जिससे ये हादसा हुआ. हादसे के वक्त ट्रेन के तीन डिब्बे भी पलट गए।

हेल्पलाइन नंबर जारी

घटना के कुछ वक्त बाद ही मौके पर डीएम विजय विश्वास पंत पहुंचे और उन्होंने घटना और घायलों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हादसे में घायल सभी लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है और राहत एंव बचाव कार्य जारी है। रेलवे ने हादसे में शिकार लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. (033) 26402241, 26402242, 26402243, 26413660

ये भी पढ़ें...गोरखपुर में बेपटरी हुई 13020 बाघ एक्सप्रेस, बड़ा रेल हादसा टला

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story