×

क्वाड-प्लस नेवी ड्रिल: चीन-पाक को लगेगा झटका, भारत का विश्व विजय अभियान शुरू

भारत अब ‘क्वाड’ देशों और अन्य प्रमुख रणनीतिक सहयोगियों के साथ अपने नौसैनिक अभ्यासों को लगातार बढ़ा रहा है। जिसके साथ ही अमेरिकी रक्षा मंत्री  लॉयड ऑस्टिन सैन्य सहयोग मजबूत करने और क्वाड-प्लस नेवी ड्रिल को सुनिश्चित करने के लिए एशिया के लिए अपना पहला दौरा शुरू किया।

Newstrack
Published on: 15 March 2021 7:56 AM GMT
क्वाड-प्लस नेवी ड्रिल: चीन-पाक को लगेगा झटका, भारत का विश्व विजय अभियान शुरू
X
चीन-पाक को लगेगा झटका, भारत का विश्व विजय अभियान शुरू

नई दिल्ली: भारत अब ‘क्वाड’ देशों और अन्य प्रमुख रणनीतिक सहयोगियों के साथ अपने नौसैनिक अभ्यासों को लगातार बढ़ा रहा है। जिसके साथ ही अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन सैन्य सहयोग मजबूत करने और क्वाड-प्लस नेवी ड्रिल को सुनिश्चित करने के लिए एशिया के लिए अपना पहला दौरा शुरू किया।

क्वाड नाम से मशहूर गठबंधन

आपको बता दें कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत- इन चारों देशों के सत्ताशीर्ष की हुई वर्चुअल बैठक को दुनिया के राजनयिक हलकों में एक गंभीर परिघटना के रूप में दर्ज किया गया है। क्वाड नाम से मशहूर इस गठबंधन को चीन विरोधी के तौर पर माना जा रहा है। एक अनौपचारिक रणनीतिक मंच के रूप में यह 2007 से कायम है लेकिन इसकी शिखर बैठक पहली बार ही आयोजित हुई है और यही क्वाड की वास्तविक प्राण प्रतिष्ठा है।

ये भी देखिये: जम्मू कश्मीर के रावलपुरा में सुरक्षाबलों से मुठभेड़, दो आतंकी ढेर

चीन के खिलाफ गठबंधन हो मजबूत

हवाई में यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड में बोलते हुए, ऑस्टिन ने कहा कि वह जापान, दक्षिण कोरिया और भारत की यात्रा कर रहे थे, ताकि चीन के खिलाफ "गठबंधन और विश्वासघात" को और भी मजबूत किया जा सके। इस बारे में एक अधिकारी ने कहा, कि ‘भारत, फ्रांस के साथ वरुण अभ्यास के लिए महत्वपूर्ण महत्व रखता है, जिसके प्रमुख सैन्य साझेदार और समुद्री खुफिया जानकारी साझा करना वर्षों से बढ़ाया गया है। फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन और कुछ अन्य देश क्वाड देशों के साथ सहयोग करने के लिए उत्सुक हैं, जिन्होंने नवंबर में भारत-प्रशांत को चीन के सामने सुरक्षित रखने के लिए शीर्ष पायदान 'मालाबार' नौसेना अभ्यास का 24 संचालन किया था। भारत ने अन्य तीन क्वाड राष्ट्रों के साथ-साथ फ्रांस, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर के साथ पूरे हिंद महासागर क्षेत्र और उसके बाहर भी अपनी रणनीतिक पहुंच बढ़ाने के लिए पारस्परिक सैन्य लॉजिस्टिक समझौता किया है।

ये भी देखिये: जानिए तराई मुक्ति मोर्चा के बारें में, जिसने नेपाल में हुए ब्लास्ट की ली है जिम्मेदारी

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story