×

R.B.I लाया ये नया अनोखा ऐप, बिना देखें होगी नकली नोटों की पहचान

दिव्यांग लोग अब जाली नोटों की पहचान आसानी से कर सकेंगे। इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) एक मोबाइल एप्लीकेशन (मोबाइल एप) लेकर आ रहा है। आरबीआई ने यह कदम देश में नकदी के अधिक इस्तेमाल को लेकर उठाया है।

Vidushi Mishra
Published on: 14 July 2019 10:08 AM GMT
R.B.I लाया ये नया अनोखा ऐप, बिना देखें होगी नकली नोटों की पहचान
X
RBI

नई दिल्ली : दिव्यांग लोग अब जाली नोटों की पहचान आसानी से कर सकेंगे। इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) एक मोबाइल एप्लीकेशन (मोबाइल एप) लेकर आ रहा है। आरबीआई ने यह कदम देश में नकदी के अधिक इस्तेमाल को लेकर उठाया है।

नेत्रहीन लोगों को नोटों की पहचान में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए नोटों पर ‘इंटाग्लियो प्रिंटिंग’ आधारित पहचान चिह्न रहते हैं। यह चिह्न 100 रुपये और उससे ऊपर के नोट में हैं। वर्तमान में 10, 20, 50, 100, 200, 500 और 2,000 रुपये के बैंकनोट चलन में हैं।

यह भी देखें... साक्षी मिश्रा को तो सब जानते हैं, राखी दत्ता को भी जानिए…

ऐप लाने के पीछे रिजर्व बैंक ने कहा है कि नेत्रहीन लोगों के लिए नकदी आधारित लेनदेन को सफल बनाने के लिए बैंकनोट की पहचान जरूरी है।

केंद्रीय बैंक ने कहा, ‘‘रिजर्व बैंक नेत्रहीनों को अपने दैनिक कामकाज में बैंक नोट को पहचानने में आने वाली दिक्कतों को लेकर संवेदनशील है। बैंक मोबाइल एप विकसित करने के लिए वेंडर की तलाश कर रहा है।''

ये ऐप ऐसे करेगा काम

यह एप महात्मा गांधी श्रृंखला और महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला के नोटों की पहचान करने में सक्षम होगा। इसके लिए व्यक्ति को नोट को फोन के कैमरे के सामने रखकर उसकी तस्वीर खींचनी होगी।

यदि नोट की तस्वीर सही से ली गई होगी तो ऐप ओडियो नोटिफिकेशन के जरिए नेत्रहीन व्यक्ति को नोट के मूल्य के बारे में बता देगा।

यह भी देखें... साक्षी और अजितेश कड़ी पुलिस सुरक्षा में इलाहाबाद हाई कोर्ट के लिए हुए रवाना

अगर तस्वीर ठीक से नहीं ली गई या फिर नोट को रीड करने में कोई दिक्कत हो रही है तो ऐप फिर से कोशिश करने की सूचना देगा।

रिजर्व बैंक ऐप बनाने के लिए प्रौद्योगिकी कंपनियों से निविदा आमंत्रित कर रहा है। बैंक पहले भी इसी तरह के प्रस्ताव के लिए आवेदन मांगे थे।

हालांकि, बाद में इसे रद्द कर दिया गया। देश में करीब 80 लाख नेत्रहीन लोग हैं। आरबीआई की इस पहल से उन्हें लाभ होगा। नवबंर 2016 में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद करने के बाद अब चलन में नए आकार और डिजाइन के 500 और 2000 के नोट मौजूद हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story