×

राफेल की सीक्रेट फाइलें चोरी हो गईं, अगली सुनवाई 14 मार्च को होगी

सुप्रीम कोर्ट राफेल डील को लेकर अपने फैसले के खिलाफ रिव्यू पिटिशनों पर सुनवाई कर रहा है। मामले की सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल ने कहा कि हम 2 अखबारों और एक वरिष्ठ वकील के खिलाफ क्रिमिनल ऐक्शन लेंगे। अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि हिंदू अखबार, याचिकाकर्ता भूषण और अन्य लोग चोरी के दस्तावेजों पर भरोसा कर रहे हैं।

Rishi
Published on: 6 March 2019 7:51 AM GMT
राफेल की सीक्रेट फाइलें चोरी हो गईं, अगली सुनवाई 14 मार्च को होगी
X

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट राफेल डील को लेकर अपने फैसले के खिलाफ रिव्यू पिटिशनों पर सुनवाई कर रहा है। मामले की सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल ने कहा कि हम 2 अखबारों और एक वरिष्ठ वकील के खिलाफ क्रिमिनल ऐक्शन लेंगे। अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि हिंदू अखबार, याचिकाकर्ता भूषण और अन्य लोग चोरी के दस्तावेजों पर भरोसा कर रहे हैं, जिसके लिए उन्हें आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत अभियोजन का सामना करना पड़ेगा।

ये भी देखें : झूठ परोसने वाले जॉनसन एंड जॉनसन की लंका लगाने को तैयार DCGI

जानिए क्या चल रहा है कोर्ट में

राफेल मामले में सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई 14 मार्च को होगी। आज की कार्रवाही स्थगित।

राफेल जेट केस में याचिकाकर्ता प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि कोलगेट और 2 जी घोटाले के मामलों में मैं एक मुखबिर से दस्तावेज लाया था।

सीजेआई ने कहा कि मुख्य सवाल यह है कि अगर प्रासंगिकता या भ्रष्टाचार है तो क्या कोर्ट को साक्ष्य या दस्तावेज पर गौर नहीं करना चाहिए। इस पर अटॉर्नी जनरल ने कहा कि इस पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि यह रक्षा और सीक्रेट्स से संबंधित है।

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि दस्तावेज के स्रोत का खुलासा उन लोगों द्वारा किया जाना चाहिए जिन्होंने इसे प्रकाशित किया था।

अटॉर्नी जनरल ने कोर्ट को बताया कि राफेल डील से जुड़े दस्तावेज की चोरी के मामले में अब तक FIR दर्ज नहीं हुई है। अगर हुई होती तो कुछ याची का नाम भी होता।

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि अगर अब सीबीआई जांच का निर्देश दिया जाता है, तो देश को भारी नुकसान होगा।

जस्टिस जोसेफ ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला रिव्यू में नहीं है। अगर सवाल है कि जांच की मांग पर विचार नहीं हुआ तो फिर आप गंभीर आरोपों की जांच की मांग पर राष्ट्रीय सुरक्षा की आड़ लेने की कोशिश कर रहे हैं।

सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल ने कहा कि एफ 16 उन्नत किस्म का जहाज है, क्या हमें उससे बेहतर जहाज नहीं चाहिए। वैसे मिग ने अच्छा काम किया है जो 1960 का बना है। मामले में सीबीआई जांच से राफेल को लेकर डील में डैमेज होगा। देशहित में ये ठीक नही है।

जस्टिस जोसेफ ने कहा कि भले ही चोरी किए गए दस्तावेजों का हवाला दिया जाए और अगर इसे प्रारंगिक पाया जाता है तो भी कोर्ट इस पर गौर कर सकती है।

प्रशांत भूषण का सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार याची को कोर्ट में फैक्ट रखने से रोक रहा है और यह अवमानना है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह राफेल रिव्यू पिटिशन की सुनवाई के बाद और सिंह के कोर्ट में अपना पक्ष रखने का मौका देने के बाद अपमानजनक टिप्पणियों के लिए संजय सिंह के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

संजय सिंह की याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार। कोर्ट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के जजमेंट पर आप नेता संजय सिंह के द्वारा दिया गया बयान काफी अपमानजनक है।

राफेल मामले में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई 2 बजे फिर से शुरू होगी। इससे पहले कोर्ट ने अटॉर्नी जनरल से पूछा कि जो दस्तावेज चुराए गए हैं, उस मामले में सरकार ने क्या कार्रवाई की है। वह दो बजे तक इसे कोर्ट को बताएं।

राफेल मामला: सुप्रीम कोर्ट ने कहा 'हम किसी भी नए दस्तावेज पर सुनवाई नहीं करेंगे.' कोर्ट ने यह बात तब कही जब प्रशान्त भूषण ने कोर्ट को नया दस्तावेज देने की कोशिश की।

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि रक्षा मंत्रालय से कुछ दस्तावेज किसी कर्मचारी द्वारा चुराए गए थे। इसकी जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि हम रक्षा खरीद जिसमें राज्य की सुरक्षा शामिल है, उससे निपट रहे हैं। यह बहुत ही संवेदनशील मामला है।

सुप्रीम कोर्ट में राफेल डील को लेकर उनके फैसले के खिलाफ रिव्यू पिटिशनों पर सुनवाई शुरू हो चुकी है।

दूसरे रिव्यू पिटिशन को आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने दायर किया है।

राफेल मामले में 2 रिव्यू पिटिशन दायर हैं। पहले रिव्यू पिटिशन को पूर्व केंद्रीय मंत्रियों यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और ऐडवोकेट प्रशांत भूषण ने दायर किया है।

आपको बता दें, 14 दिसंबर 2018 के अपने फैसले में कोर्ट ने राफेल डील की जांच की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने फ्रांस के साथ 58,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल फाइटर जेट के सौदे को लेकर सरकार को क्लीन चिट दी थी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story