×

Wrestlers Protest: कुश्ती संघ पर एक्शन के बीच एक्टिव हुए राहुल गांधी,बजरंग पुनिया और अन्य पहलवानों से मिलने पहुंच गए उनके गांव

Wrestlers Protest: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सुबह अचानक वह हरियाणा के झज्जर जिले के छारा गांव में वीरेंद्र आर्य अखाड़े पहुंचे और पहलवानों से मुलाकात की।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Dec 2023 3:32 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2023 4:04 AM GMT)
Rahul Gandhi
X

Rahul Gandhi   (photo: social media )

Wrestlers Protest: केंद्रीय खेल मंत्रालय ने पिछले दिनों बड़ा एक्शन लेते हुए नए कुश्ती संघ को निलंबित कर दिया था और नवनिर्वाचित अध्यक्ष संजय सिंह बबलू द्वारा लिए गए तमाम फैसलों पर भी रोक लगा दी थी। सरकार के इस कदम को पहलवानों की नाराजगी से जोड़कर देखा जा रहा है। इस बीच कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पहलवानों के बीच एक्टिव हो गए हैं। बुधवार सुबह अचानक वह हरियाणा के झज्जर जिले के छारा गांव में वीरेंद्र आर्य अखाड़े पहुंचे और पहलवानों से मुलाकात की। इस दौरान दिग्गज रेसलर बजरंग पूनिया भी मौजूद रहे।

झज्जर जिले का छारा गांव पहलवान दीपक पूनिया का पैतृक गांव है। बजरंग और दीपक पूनिया इसी गांव के वीरेंद्र आर्य अखाड़े से अपनी कुश्ती की शुरूआत की थी। राहुल गांधी ने पहलवानों के बीच बैठकर उनसे बातचीत की और उनकी समस्याओं के बारे में जाना। कांग्रेस नेता सुबह करीब सवा छह बजे यहां पहुंचे थे। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, राहुल यहां से रोहतक भी जाएंगे, जहां मेहरसिंह अखाड़े में पहलवानों से मुलाकात करेंगे।

बजगंर पुनिया ने दी मुलाकात की जानकारी

ओलंपिक पदक विजेता और बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले पहलवानों में शामिल बजरंग पूनिया ने राहुल गांधी के दौरे की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राहुल गांधी यहां पहलवानों की रूटीन देखने आए थे कि उनका रूटीन कैसा होता है। उन्होंने हमारे साथ एक्सरसाइज भी की। कांग्रेस सांसद ने पहलवानों से दांव भी सीखे और जाना की कुश्ती में प्वाइंट कैसे लिए जाते हैं। उन्होंने मेरे साथ कुश्ती भी की। राहुल गांधी ने सभी पहलवानों के साथ बाजरे की रोटी और हरा साग नाश्ते के रूप में खाया।

इससे पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी पहलवानों के बीच सक्रिय रहीं। वो दिल्ली के जंतर-मंतर पर आंदोलन के दौरान भी गई थीं। 21 दिसंबर को नए कुश्ती संघ के चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद जब महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कुश्ती से सन्यास की घोषणा की तो अगले दिन प्रियंका उनके घर गई थीं। यहां उन्होंने कहा था कि मैं एक महिला के रूप में यहां आई हूं क्योंकि उनके साथ जो हुआ वह गलत है।

विनेश फोगाट ने पुरस्कार लौटाने का किया ऐलान

नए कुश्ती संघ के निलंबन के बावजूद पहलवानों की नाराजगी कम होती नजर नहीं आ रही है। बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले पहलवानों में शामिल विनेश फोगाट ने अब अपना पुरस्कार लौटाने का ऐलान किया है। फोगाट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें उन्होंने कहा कि साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ दी और बजरंग पुनिया ने अपना पद्म श्री लौटा दिया है। देश के लिए ओलंपिक मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को ये सब करना पड़ रहा है। उन्होंने यह लेटर एक्स पर शेयर करते हुए लिखा, मैं अपना मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और अर्जुन अवार्ड वापस कर रही हूँ। इस हालत में पहुँचाने के लिए ताकतवर का बहुत बहुत धन्यवाद।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story