×

Lok Sabha Speaker Election: राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने दी ओम बिरला को बधाई, निष्पक्षता की जताई उम्मीद

Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला को लोकसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया है। पीएम मोदी, राहुल गांधी, अखिलेश यादव के साथ ही अन्य विपक्षी पार्टी के नेताओं ने ओम बिरला को बधाई दी।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 Jun 2024 6:59 AM GMT
Lok Sabha Speaker Election
X

Lok Sabha Speaker Election (Pic: Social Media)

Lok Sabha Speaker Election: कोटा लोकसभा सीट से तीसरी बार सांसद ओम बिरला को लगातार दूसरी बार लोकसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया है। पीएम मोदी ने अध्यक्ष पद के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा। वहीं विपक्ष की तरफ से शिवसेना (यूबीटी) सांसद अरविंद सावंत ने कांग्रेस सांसद के. सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया। हालांकि ओम बिरला ध्वनिमत से लोकसभा अध्यक्ष चुने गए। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेता विपक्ष राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजिजू आसन तक ले गए। चुनाव के बाद प्रधानमंत्री मोदी, राहुल गांधी, अखिलेश यादव के साथ ही अन्य विपक्षी पार्टी के नेताओं ने ओम बिरला को बधाई दी।

राहुल गांधी ने दी ओम बिरला को बधाई

विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने ओम बिरला को अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी है। उन्होंने ओम बिरला को दूसरी बार अध्यक्ष बनाए जाने पर विपक्ष और इंडिया गठबंधन की तरफ से बधाई दी है। राहुल ने कहा कि ये सदन देश के लोगों की आवाज का रखता है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास भले ही राजनीतिक शक्ती है मगर विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है और इस बार विपक्ष ने पिछली बार की तुलना में भारतीय लोगों की आवाज का काफी ज्यादा प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने कहा कि यह बहुत जरूरी है कि विपक्ष को सदन में बात रखने की अनुमति मिले। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विपक्ष सदन को सुचारु रुप से चलाने में मदद करेगा। आखिरी में राहुल गांधी ने बधाई देते हुए कहा कि हमें विश्वास है कि विपक्ष को बोलने की अनुमति देकर, हमें भारत के लोगों का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देकर, आप भारत के संविधान की रक्षा करने का अपना कर्तव्य निभाएंगे।

अखिलेश ने की निष्पक्षता की उम्मीद

राहुल गांधी के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ओम बिरला को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जिस पद पर आप बैठे हैं, इससे बहुत गौरवशाली परंपराएं जुड़ी हुई हैं और हम सब यही मानते हैं कि बिना भेदभाव के सदन आगे बढ़ेगा। अखिलेश ने कहा कि आप लोकसभा अध्यक्ष के रूप में हर दल और सांसद को बराबरी का मौका और सम्मान देंगे।अखिलेश ने आगे कहा, "निष्पक्षता इस महान पद की महान जिम्मेदारी है, आप लोकतांत्रिक न्याय के मुख्य न्यायाधीश की तरह बैठे हैं। हम सबकी आपसे अपेक्षा है कि किसी भी जनप्रतिनिधि की आवाज दबाई ना जाए और ना ही निष्कासन जैसी कार्यवाही दोबाना सदन की गरिमा को ठेस पहुंचाए।

सदन की कुर्सी पर अखिलेश का तंज

अखिलेश यादव ओम बिरला पर तंज कसते हुए कहा कि मैं जिस सदन से आया हूं, उसकी कुर्सी बहुत ऊंची है। मुझे लगा कि यहां सदन में स्पीकर की कुर्सी ऊंची होगी, मैं किससे कहूं कि सदन की कुर्सी और ऊंची हो जाए। जहां ये नया सदन है, वहीं मैं आपकी पीठ के पीछे देख रहा हूं, पत्थर तो सही लगे हैं लेकिन कुछ दरार में मुझे कुछ सीमेंट अब भी लगा दिखाई दे रहा है। आगे उन्होंने कहा कि अध्यक्ष महोदय मुझे उम्मीद है कि आप जितना सत्ता पक्ष को सम्मान देंगे उतना ही विपक्ष का सम्मान करके हमें भी अपनी बात रखने का मौका देंगे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story