Rahul Gandhi ने दिया हलवा सेरेमनी पर बयान, निर्मला सीतारमण ने रख लिया माथे पर अपना हाथ, देखें वीडियो

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने सदन में हलवा सेरेमनी की एक तस्वीर दिखाई। राहुल गांधी ने कहा कि मैं तस्वीर दिखाकर समझाना चाहता हूं कि बजट का जो हलवा बंट रहा है, वहां पर एक भी ओबीसी अधिकारी नहीं दिखा रहा है।

Viren Singh
Published on: 29 July 2024 11:18 AM GMT
Rahul Gandhi
X

Rahul Gandhi (सोशल मीडिया) 

Rahul Gandhi: 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र चल रहा है, जोकि मानसून सत्र है और आज इसका नौंवा दिन है। मानसून सत्र में कुछ दिन पहले मोदी सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश किया। अब इस बजट पर संसद में चर्चा हो रही है। सोमवार को नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बजट के चर्चा पर भाग लिया और मोदी सरकार को बेरोजगारी, किसानों की आय दोगनी, देश में महंगाई, अग्निवीर सहित जैसे कई मुद्दों पर घेरा। हालांकि राहुल गांधी जब लोकसभा में अपना भाषण दे रहे तो उन्होंने एक ऐसा वाक्य पेश कर दिया, जिससे वहां पर बैठी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को माथा पकड़ लेना पड़ा। राहुल गांधी का यह बयान सोशल मीडिया में काफी वायरल हो रहा है। लोग अपने अपने हिसाब से प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं और मौज ले रहे हैं।

चक्रव्यूह में देश को फंसाया गया

केंद्रीय बजट 2024-25 पर चर्चा में भाग लेते हुए नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने जमकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर वॉर किए। उन्होंने बजट की अभिमन्यु को चक्रव्यूह से तक की तुलना कर दी है। राहुल गांधी ने कहा महाभारत में अभिमन्यु को चक्रव्यूह में फंसाकर मारा गया। चक्रव्यूह कमल के आकार जैसा था। आज भी वैसा ही चक्रव्यूह रचा जा रहा है और प्रधानमंत्री कमल का निशान अपने सीने पर लगाकर चलते हैं। चक्रव्यूह में देश को फंसाया गया।

चक्रव्यूह में युवाओं-किसानों को फंसाया गया

राहुल गांधी ने कहा कि युवाओं को अग्निपथ योजना के चक्रव्यूह में फंसाया गया। किसानों ने सरकार से लीगल गारंटी योजना मांगी थी, लेकिन सरकार ने उनकी मांग नहीं मानी। किसान लंबे समय से सड़क पर आंदोलन कर रहे हैं। बीते दिनों वे मुझसे मिलने आए, लेकिन उन्हें यहां आने नहीं दिया गया। अगर सरकार बजट में एमएसपी का प्रावधान कर देती तो किसान इस चक्रव्यूह से निकल सकते थे। मैं विपक्षी गठबंधन की तरफ से कहना चाहता हूं कि हमारी सरकार बनने पर किसानों को एमएसपी दी जाएगी।

राहुल गांधी ने दिखाई हलवा सेरेमनी की तस्वीर

अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी ने सदन में हलवा सेरेमनी की एक तस्वीर दिखाई। हालांकि तस्वीर दिखाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने माना किया। राहुल गांधी ने कहा कि मैं तस्वीर दिखाकर समझाना चाहता हूं कि बजट का जो हलवा बंट रहा है, वहां पर एक भी ओबीसी अधिकारी नहीं दिखा रहा है। एक आदिवासी अधिकारी नहीं है, एक दलित अधिकारी तक नहीं दिख रहा है। यह हो क्या रहा है। देश का हलवा बंट रहा है और इसमें इसमें केवल वही लोग नहीं हैं।

फिर क्या वित्त मंत्री ने सिर अपना ही पकड़ लिया

राहुल गांधी के इन वाक्यों पर लोकसभा में बैठीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने सिर को हाथों से पकड़ लिया, जिसको आम बोल चाल में कहा जाता है, माथा पड़कना। राहुल के इस बयान पर सत्ता पक्ष की ओर से कुछ सदस्यों ने कड़ी आलोचन भी की। हंगामा हुआ। राहुल ने बयान जारी रखते हुए कहा कि सर आप हलवा खा रहे हैं और बाकि लोगों को हलवा मिल ही नहीं रहा है। हमने पता किया है कि 20 अधिकारियों ने बजट तैयार किया है। अगर आप लोग नाम चाहते हैं तो मैं आपको इन अधिकारियों के नाम भी दे सकता हूं। इसका मतलब 20 अधिकारियों ने बजट बनाया है। मतलब हिंदुस्तान का हलवा 20 लोगों ने बांटा है। बांटता कौन है वही दो या तीन प्रतिशत लोग, मिलता किसे है? केवल इन तीन प्रतिशत को ही। बाकी 99 प्रतिशत को क्या मिलता है?




Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story