×

Rahul Gandhi की युवाओं को 5 बड़ी गारंटी, देंगे 30 लाख सरकारी नौकरी..पेपर लीक पर बनेगा कानून

Bharat jodo Nyay Yatra: राजस्थान में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर युवाओं के लिए कई बड़े ऐलान किये।

aman
Written By aman
Published on: 7 March 2024 10:23 AM GMT (Updated on: 7 March 2024 10:43 AM GMT)
Rahul Gandhi Rajasthan Visit, Newstrack Hindi News
X

राहुल गांधी (Social Media)

Rahul Gandhi Rajasthan Visit: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा गुरुवार (07 मार्च) को राजस्थान के बांसवाड़ा पहुंची। राहुल गांधी ने यहां जनसभा को संबोधित करते हुए 'युवा न्याय' का ऐलान किया। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता ने युवाओं को अपने पाले में करने की कोशिश की। इसी के तहत राहुल गांधी ने केंद्र सरकार में खाली पड़े 30 लाख सरकारी पदों को भरने का वादा किया। इतना ही नहीं, पक्की नौकरी देने के साथ-साथ पेपर लीक पर कानून लाने का भी वादा किया।

'10 में से 9 लोग आप..आपके लिए सारे रास्ते बंद हैं'

बांसवाड़ा में एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कांग्रेस को आदिवासी और दलित वर्ग का हिमायती बताया। केंद्र की मोदी सरकार पर जोरदार हमला भी बोला। अपने संबोधन में कांग्रेस नेता ने केंद्र और भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राज्य सरकारों, देश के शीर्ष उद्योगिक घरानों तथा मीडिया संस्थानों में आदिवासियों की संख्या पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, '10 में से 9 लोग आप हो और आपके लिए सारे रास्ते बंद हैं'। राहुल ने राजस्थान की पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार की योजनाओं की खूबियां गिनाई और गुणगान किया। कांग्रेस की सरकार बनने पर उन्हें देशभर में लागू करने की बात कही।

सरकार आने पर ये होगा राहुल का पहला कदम

राहुल गांधी ने आगे कहा, हमारी सरकार बनने पर पहला कदम, 'हिंदुस्तान में 30 लाख सरकारी वैकेंसी देना है। प्रधानमंत्री मोदी इन्हें भरवाते नहीं हैं। उन्होंने कहा, सरकार में आने पर हमारा पहला काम यह होगा कि 30 लाख सरकारी नौकरियां देंगे।'

राहुल की युवाओं से ये प्रमुख 'गारंटी'

राहुल ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, 'हमारा दूसरा काम मनरेगा को लेकर होगा। बोले, हमने मनरेगा का अधिकार दिया था। वैसे ही हम हिंदुस्तान के सभी युवाओं को अप्रेंटिसशिप (Apprenticeship) का अधिकार देने जा रहे हैं। यह अधिकार हर स्नातक युवा को मिलेगा। उन्होंने कहा, कॉलेज डिप्लोमा करने के बाद एक साल के लिए हर ग्रेजुएट को सरकारी दफ्तर में और निजी कंपनी में एक साल के लिए अप्रेंटिसशिप दी जाएगी। राहुल ने कहा, युवाओं को एक लाख रुपए भी दिया जाएगा। कॉलेज के अगले दिन अप्रेंटिसशिप का अधिकार मनरेगा के अधिकार की तरह ही होगा।'

ये है कांग्रेस की पांच गारंटी :

भर्ती भरोसा

कांग्रेस ने केंद्र में अपनी सरकार बनने पर 30 लाख नौकरी की गारंटी दी। कांग्रेस ने कहा, 'एक कैलेंडर जारी करेंगे। उसके अनुसार समयबद्ध तरीके से भर्ती की प्रक्रिया पूरी करेंगे'।

युवाओं की पहली नौकरी पक्की

कांग्रेस ने कहा, 'प्रत्येक डिप्लोमा होल्डर या कॉलेज ग्रेजुएट पास आउट को पब्लिक या निजी सेक्टर की कंपनी में एक साल के अप्रेंटिसशिप (प्रशिक्षण) देने के लिए एक नए प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम की गारंटी देती है। प्रशिक्षुओं को 1 लाख रुपए अर्थात 8,500 रुपए प्रति माह मिलेंगे।

पेपर लीक से मिलेगी मुक्ति

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कांग्रेस की सरकार बनने के बाद पेपर लीक (paper leak) से मुक्ति दिलाने का भी ऐलान किया। कांग्रेस ने कहा, 'कांग्रेस सरकार पेपर लीक रोकने के लिए कानून बनाने की गारंटी देती है। हम नए कानून लाकर पेपर लीक को पूरी तरह रोकेंगे। जिससे मौजूदा समय में करोड़ों युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है।

गिग इकोनॉमी में सामाजिक सुरक्षा

कांग्रेस ने 'गिग इकॉनमी' (Gig Economy) में हर वर्ष रोजगार ढूंढने वाले लाखों युवाओं के लिए बेहतर वर्किंग कंडीशन यानी कामकाजी स्थिति तथा सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून लाने की गारंटी दी है।

युवा रोशनी

कांग्रेस ने कहा, '5 साल की अवधि के लिए देश के सभी जिलों में आवंटन की सुविधा के साथ कांग्रेस 5,000 करोड़ रुपए का एक कोष बनाएगी। 40 साल से कम उम्र के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने बिजनेस के लिए स्टार्टअप फंडिंग का लाभ उठा सकते हैं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story