×

Rahul Gandhi Coolie Look: अखिर ये कुली शब्द आया कहाँ से?

Rahul Gandhi Coolie Look: 2016 में तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट के दौरान घोषणा की थी कि कुलियों को अब ‘सहायक’ के रूप में जाना जाएगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Sep 2023 7:55 AM GMT
Rahul Gandhi
X

राहुल गांधी (photo: social media ) 

Rahul Gandhi Coolie Look: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर लगेज वाहकों यानी कुलियों से मुलाकात की और बातचीत की। राहुल गाँधी लाल रंग की वर्दी वाली शर्ट और बैज भी पहने हुए थे और कुलियों के साथ चलते समय उन्होंने अपने सिर पर एक सूटकेस भी रखा।

कुली नहीं, सहायक कहिये

2016 में तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट के दौरान घोषणा की थी कि कुलियों को अब ‘सहायक’ के रूप में जाना जाएगा। उन्होंने कहा था कि कुली शब्द औपनिवेशिक मानसिकता का परिचायक है।


बीस हजार से ज्यादा ‘सहायक’

2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 20,000 से अधिक लाइसेंस प्राप्त कुली हैं। दिल्ली में, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 1,478, पुरानी दिल्ली स्टेशन पर लगभग 1,000, आनंद विहार टर्मिनल पर 97, और हज़रत निज़ामुद्दीन स्टेशन पर 500 से 600 के बीच काम करते हैं।


कहाँ से आया ये शब्द

दरअसल, कुली आमतौर पर अकुशल मजदूर होते थे जिन्हें पश्चिमी व्यापारियों द्वारा ब्रिटिश उपनिवेशों में वृक्षारोपण और निर्माण स्थलों पर काम करने के लिए दक्षिण पूर्व एशिया, अमेरिका, कैरेबियाई और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में ले जाया जाता था। उस कालखंड में कुली शब्द का इस्तेमाल कम वेतन वाले मजदूरों के लिए किया जाता था आमतौर पर भारतीय या चीनी मूल के मजदूरों के लिए।

- कुली शब्द का प्रयोग पहली बार 16वीं शताब्दी में पूरे एशिया में यूरोपीय व्यापारियों द्वारा किया गया था।

- यह शब्द 17वीं शताब्दी के भारतीय उपमहाद्वीप में उत्पन्न हुआ था और इसका अर्थ "दिहाड़ी मजदूर" था।

- 18वीं शताब्दी तक, यह शब्द प्रवासी भारतीय गिरमिटिया मजदूरों के सन्दर्भ में इस्तेमाल किया जाता रहा।

- 19वीं शताब्दी में, ब्रिटिश औपनिवेशिक युग के दौरान, इस शब्द को गन्ने के खेतों में ठेके के जरिये लगाये गए एशियाई मजदूरों के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा जहां पहले गुलाम अफ्रीकियों द्वारा काम किया जाता था।

- 20वीं शताब्दी की शुरुआत में इस शब्द का उपयोग ब्रिटिश राज भारत में रेलवे स्टेशनों पर कुलियों को संदर्भित करने के लिए किया जाता था।


नकारात्मक मायने

कुली शब्द के कई तरह के नकारात्मक निहितार्थ हैं। आधुनिक अंग्रेजी में, इसे आमतौर पर आक्रामक माना जाता है। कई मायनों में यह स्पैनिश शब्द ‘पेओन’ के समान है, हालांकि दोनों शब्दों का उपयोग कुछ देशों में अलग-अलग निहितार्थों के साथ किया जाता है। "कुली" को अब अमेरिका में अपमानजनक या नस्लीय गाली के रूप में माना जाता है।

यह शब्द "डौगला" शब्द से भिन्न है, जो मिश्रित अफ्रीकी और भारतीय वंश के लोगों को संदर्भित करता है। इसके बजाय "कुली" का उपयोग पूरी तरह से भारतीय मूल के लोगों को संदर्भित करने के लिए किया जाता था जिनके पूर्वज अफ्रीका, एशिया और कैरेबियन के ब्रिटिश पूर्व उपनिवेशों में चले गए थे। ऐसा विशेष रूप से दक्षिण अफ्रीका, पूर्वी अफ्रीकी देशों, त्रिनिदाद और टोबैगो, गुयाना, सूरीनाम, जमैका, कैरेबियन के अन्य हिस्सों, मॉरीशस, फिजी और मलय प्रायद्वीप में होता था।

आमतौर पर यह समझा जाता है कि यह शब्द हिंदी और तेलुगु शब्द से आया है, जिसका अर्थ है "दिहाड़ी मजदूर", जो संभवतः उर्दू शब्द कुली से जुड़ा है, जिसका अर्थ है "दास"। यह भी माना जाता है कि हिंदी शब्द कुली की उत्पत्ति गुजराती आदिवासी जनजाति या जाति के नाम से हुई होगी। 1727 में, एंगेलबर्ट कैम्फर ने "कुलियों" को गोदी मजदूरों के रूप में वर्णित किया जो जापान में नागासाकी में डच व्यापारी जहाजों को उतारते थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story