×

Rahul Gandhi: महाधिवेशन में राहुल की भावुक स्पीच, कहा- अब तक नहीं एक भी घर, चीन और अडाणी के मुद्दे पर सरकार को घेरा

Rahul Gandhi Speech: कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस के तीन दिवसीय राष्ट्रीय महाधिवेशन के आज तीसरे एवं आखिरी दिन पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Feb 2023 9:34 AM GMT (Updated on: 26 Feb 2023 10:11 AM GMT)
Rahul Gandhi speaking at Congress National Convention 2023
X

Rahul Gandhi speaking at Congress National Convention 2023 (Photo: Social Media)

Congress Convention Rahul Gandhi Speech:कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस के तीन दिवसीय राष्ट्रीय महाधिवेशन का आज तीसरा एवं आखिरी दिन है। इस मौके पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मोदी सरकार को अडाणी, चीन समेत अन्य मुद्दों पर जमकर घेरा। राहुल ने इस दौरान भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उनके सामने उत्पन्न चुनौतियों का भी जिक्र किया।

अडाणी के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा

केरल की वायनाड सीट से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एकबार फिर अडाणी समूह पर हिंडनबर्ग द्वारा किए गए खुलासों को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला। राहुल ने कहा, मैंने संसद में एक उद्योगपति के खिलाफ मोर्चा खोला। मैंने एक फोटो दिखाई, जिसमें प्लेन में अडाणी जी के साथ मोदीजी बैठे हुए हैं। मैंने पूछा रिश्ता किया है।

इसके बाद पूरी सरकार और सभी मंत्री अडाणीजी की रक्षा करने लग गए। अडाणी पर हमला करने वाला देशद्रोही और अडानी राष्ट्रभक्त बन गए। सवाल ये है कि भाजपा और संघ उस व्यक्ति की रक्षा क्यों कर रहे हैं। ये जो शैल कंपनियां हजारों करोड़ रूपया हिंदुस्तान भेज रही हैं, ये किसकी हैं। इसमें किसका पैसा है। जांच क्यों नहीं हो रही है। जेपीसी क्यों नहीं बन रही है।

चीन के मुद्दे पर जयशंकर पर साधा निशाना

राहुल गांधी ने सीमा पर चीनी अतिक्रमण के मुद्दे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर पर भी निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि एक मंत्री इंटरव्यू में बोल रहा है कि चीन की इकोनॉमी हमसे बड़ी है, इसलिए हम उनसे लड़ नहीं सकते।

इसे देशभक्ति कहते हैं, ये कौन सी देशव्यक्ति है। जो कमजोर है उसे मारो और जो मजबूत है, उसके सामने झूक जाओ। क्या जब अंग्रेजों से हम लड़ रहे थे, तो हमारी इकोनॉमी उनसे बड़ी थी। ऐसे व्यवहार को कायरता कहा जाता है। ये सावरकर की सोच है कि जो ताकतवर हो उसके सामने सिर झूका लो।

कश्मीर मुद्दे पर पीएम मोदी पर बोला हमला

भारत जोड़ा यात्रा के दौरान जम्मू कश्मीर के श्रीनगर स्थित लाल चौक पर तिरंगा फहराने को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि हमने लाखों लोगों के साथ झंडा फहराया। नरेंद्र मोदी जी बीजेपी के 15-20 लोगों के साथ लाल चौक पर झंडा फहराया था, उन्हें ये फर्क समझ नहीं आ रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान एक कश्मीरी आया और कहा कि मैं आपके साथ तिरंगा लेकर चल रहा हूं क्योंकि आपने हमारे दिल में भरोसा जो दिया है।

भारत जोड़ो यात्रा में लोगों का दर्द समझा

राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के शुरूआत में बोलने की जरूरत होती थी कि क्या करते हो, कितने बच्चे हैं और क्या मुश्किलें हैं। एक-डेढ़ महीने बाद ये सब बोलने की जरूरत ही नहीं पड़ती थी। जैसे ही हाथ पकड़ा, गले लगा, उनका दर्द एक सेकेंड में समझ आ जाता था। जो मैं उनसे कहना चाहता था, बिना कुछ बोले वो समझ जाते थे। राहुल ने आगे कहा कि यात्रा के दौरान एक महिला आईं, उसका हाथ मैंने पकड़ा और पता चल गया कि कुछ न कुछ बात है। जो मेरा प्यार मेरी बहन के लिए है, वही प्यार मैं उसे देने लगा। मुझे अजीब सा लगा कि ये कैसे हो रहा है।

यात्रा के शुरू होते ही दर्द उभर आया

कांग्रेस सांसद ने कहा कि जब मैंने यात्रा शुरू की तो अचानक पुरानी चोट का दर्द उभर आया। ये चोट कॉलेज में फुटबॉल खेलने के दौरान लगी थी। मैं दौड़ रहा था और दोस्त ने अड़ंगी मार दी थी। वो दर्द गायब हो गया था। लेकिन जैसे ही यात्रा शुरू की, दर्द वापस आ गया। उसके बाद सोचता था कि 25 किलोमीटर नहीं 3 हजार 500 किमी चलना है, कैसे चलूंगा। फिर कंटेनर से उतरता था और चल देता था।

52 साल से उनके पास अपना मकान

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 52 साल से उनके पास अपना मकान नहीं है। उन्होंने कहा कि 1977 में जब वो छह साल के थे, तो घर में अजीब सा माहौल था। मैंने मां से पूछा मम्मी क्या हुआ। मां कहती है कि हम घर छोड़ रहे हैं। तब तक मैं सोचता था कि ये हमारा घर है। मां ने मुझे उस समय पहली बार बताया कि ये हमारा नहीं बल्कि सरकार का घर है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story