×

Rahul Gandhi: विदेशी धरती से राहुल गांधी का फिर बड़ा हमला, कहा- पीएम मोदी खुद करते हैं भारत का अपमान

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने भाजपा और आरएसएस पर भी जमकर हमला बोला। राहुल ने कहा कि मेरा मकसद भाजपा और आरएसएस को हराना है और मैं इस कोशिश में पूरी गंभीरता के साथ जुटा हुआ हूं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 5 March 2023 3:44 AM GMT (Updated on: 5 March 2023 4:39 AM GMT)
MP Rahul Gandhi
X

MP Rahul Gandhi(Photo: Social Media)  

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने विदेश की धरती से एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा है। लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के कार्यक्रम में पहुंचे राहुल गांधी ने भाजपा नेताओं की ओर से भारत को बदनाम किए जाने के आरोपों का जवाब भी दिया। कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी खुद यह बात कहते रहे हैं कि पिछले 60-70 सालों के दौरान देश में कुछ भी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का यह बयान हर भारतीय के दादा-दादी का अपमान है जिन्होंने भारत को आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाई है।

इस दौरान उन्होंने भाजपा और आरएसएस पर भी जमकर हमला बोला। राहुल ने कहा कि मेरा मकसद भाजपा और आरएसएस को हराना है और मैं इस कोशिश में पूरी गंभीरता के साथ जुटा हुआ हूं। इससे पहले कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के व्याख्यान में भी राहुल गांधी ने मोदी सरकार की कई नीतियों पर सवाल खड़े करते हुए निशाना साधा था। इसे लेकर भाजपा नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया जताई थी।

भाजपा नेताओं के बयान पर पलटवार

इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी ने भाजपा नेताओं की ओर से लगाए जा रहे आरोपों पर पलटवार भी किया। उन्होंने कहा कि मुझ पर भारत को बदनाम करने का आरोप लगाया गया है जबकि प्रधानमंत्री मोदी खुद भारत को बदनाम करने वाली बात कहते रहे हैं। वे बीच-बीच में इस तरह का बयान देते रहे हैं कि पिछले 70 वर्षों के दौरान भारत में कुछ भी काम नहीं किया गया। उन्होंने सवाल किया कि क्या यह हर भारतीय और उनके दादा-दादी का अपमान नहीं है जिन्हें पिछले करीब एक दशक के दौरान भारत ने खो दिया है?

उन्होंने कहा कि कैंब्रिज में दिए गए अपने लेक्चर के दौरान मैंने कुछ भी गलत नहीं कहा है। राहुल ने कहा कि भाजपा की ओर से मेरी कही गई बातों को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया है और भाजपा के लोगों को ऐसा करना ही पसंद है।

पीएम उम्मीदवार पर भी रुख किया साफ

इस कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी ने पीएम उम्मीदवार के मुद्दे पर भी अपना रुख साफ किया। राहुल गांधी से पूछा गया कि क्या वह देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में वे पीएम पद के उम्मीदवार होंगे? इस सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि अभी तक इस मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि सेंट्रल आइडिया भाजपा और आरएसएस को हराना है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि उनका मुख्य मकसद भाजपा और आरएसएस को हराना है। आज देश में स्थिति यह है कि भाजपा और आरएसएस ने उन सभी संस्थाओं पर पूरी तरह कब्जा कर लिया है जिन्हें तटस्थ रहना चाहिए था। इसलिए मैं भाजपा और आरएसएस के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ रहा हूं। भाजपा और आरएसएस को हराने की बात देश के लोगों के मन में गहराई तक बैठ चुकी है।

भारत जोड़ो यात्रा को मिला लोगों का समर्थन

राहुल गांधी ने अपनी बहुचर्चित भारत जोड़ो यात्रा का भी जिक्र किया। उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा की तुलना भाजपा की ओर से तीन दशक पूर्व निकाली गई रथयात्रा से की। उन्होंने कहा कि वैसे इन दोनों यात्राओं के बीच एक बड़ा अंतर भी है। उस यात्रा का केंद्र एक रथ था जो कि राजा का प्रतीक है।

दूसरी ओर हमारा रथ लोगों को जुटाने का काम कर रहा था। हमारी यात्रा के दौरान लोगों को जुटाने और उन्हें गले लगाने का काम किया गया। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को लेकर एक अंडर करंट था और इस यात्रा को देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों का व्यापक समर्थन हासिल हुआ है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story