Rahul Gandhi: उदयपुर चिंतन शिविर के लिए ट्रेन से रवाना हुए राहुल, स्टेशन पर स्वागत की जोरदार तैयारियां

Rahul Gandhi in Udaipur: कांग्रेस का बहुप्रतीक्षित चिंतन शिविर कल से उदयपुर में शुरू होने वाला है। कांग्रेस को सियासी रूप से मजबूत बनाने की दिशा में इस चिंतन शिविर को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shashi kant gautam
Published on: 12 May 2022 5:17 PM GMT
Rahul left by train for Udaipur Chintan Shivir, vigorous preparations for welcome at railway station
X

उदयपुर चिंतन शिविर के लिए ट्रेन से रवाना हुए राहुल गांधी: Photo - Social Media

Rahul Gandhi in Udaipur: कांग्रेस का बहुप्रतीक्षित चिंतन शिविर कल से उदयपुर में शुरू होने वाला है। कांग्रेस (Congress) को सियासी रूप से मजबूत बनाने की दिशा में इस चिंतन शिविर को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चिंतन शिविर में हिस्सा लेने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी के अन्य नेताओं के साथ ट्रेन से सुबह उदयपुर पहुंचेंगे। राहुल गांधी पार्टी के करीब 74 अन्य नेताओं के साथ आज मेवाड़ एक्सप्रेस (Mewar Express) से उदयपुर के लिए रवाना हुए।

पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Congress General Secretary Priyanka Gandhi) के भी ट्रेन से ही उदयपुर जाने की चर्चा थी मगर प्रियंका अपनी मां सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के साथ सुबह विमान से उदयपुर पहुंचेगी। राहुल गांधी के ट्रेन से उदयपुर रवाना होते समय दिल्ली के सराय रोहिल्ला स्टेशन पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का हुजूम उमड़ा हुआ था। दिल्ली से कांग्रेस नेताओं का जत्था मेवाड़ एक्सप्रेस के विशेष रूप से तैयार किए गए दो डिब्बों में बैठकर उदयपुर रवाना हुआ।


ट्रेन से तय करेंगे 744 किलोमीटर का सफर

कांग्रेस सूत्रों की ओर से पहले ही राहुल गांधी के ट्रेन से उदयपुर जाने का संकेत किया गया था। पार्टी की ओर से मेवाड़ एक्सप्रेस की दो विशेष बोगियों को इस यात्रा के लिए बुक किया गया था। दिल्ली से उदयपुर की दूरी करीब 744 किलोमीटर की है और राहुल गांधी यह दूरी ट्रेन से तय करते हुए कल सुबह उदयपुर पहुंचेंगे।

राहुल गांधी मेवाड़ एक्सप्रेस में सवार होने के लिए जब दिल्ली के सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पहुंचे तो कुली एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात की। एसोसिएशन की ओर से राहुल गांधी को विभिन्न समस्याओं की जानकारी दी गई। एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि राहुल गांधी ने समस्याओं के लिए आवाज उठाने और उनका निदान कराने का आश्वासन दिया है।

उदयपुर स्टेशन पर होगा जोरदार स्वागत

राहुल गांधी के उदयपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर स्वागत की जोरदार तैयारियां की गई हैं। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी के स्वागत के लिए प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेताओं के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी उदयपुर रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहेंगे। उदयपुर रेलवे स्टेशन से कारों के काफिले के साथ राहुल गांधी को ताज अरावली ले जाने की तैयारी है।


ताज अरावली होटल (Taj Aravali Hotel) में ही कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें हिस्सा लेने के लिए देश भर से कांग्रेस नेता उदयपुर पहुंच रहे हैं। बड़े नेताओं के ठहरने की व्यवस्था ताज अरावली होटल में ही की गई है। इन नेताओं में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हैं।

गहलोत और अन्य नेताओं ने डाल रखा है डेरा

पहले प्रियंका गांधी के राहुल के साथ ही ट्रेन से उदयपुर जाने की चर्चाएं थीं मगर अब वे अपनी मां सोनिया गांधी के साथ निजी विमान से कल सुबह उदयपुर पहुंचेगी। सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने बुधवार से ही उदयपुर में डेरा डाल रखा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, प्रदेश प्रभारी अजय माकन और पार्टी के अन्य नेता भी कई दिनों से उदयपुर में ही डटे हुए हैं।


इस चिंतन शिविर के दौरान कांग्रेस को सियासी रूप से मजबूत बनाने पर गहन चर्चा की जाएगी। यह शिविर 13 मई से 15 मई तक चलेगा और इस दौरान कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव भी पारित किए जाएंगे। शिविर की शुरुआत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संबोधन से होगी और बाद में कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेता अपने विचार रखेंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story