×

Rahul Gandhi की मुश्किलें फिर बढ़ी, कोर्ट से समन जारी...कर्नाटक CM-डिप्टी सीएम भी रडार पर

Rahul Gandhi: कांग्रेस के इस विज्ञापन पर भाजपा की लीगल यूनिट से वकील विनोद कुमार ने इन तीनों कांग्रेसी नेता खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी।

Viren Singh
Published on: 23 Feb 2024 12:52 PM GMT (Updated on: 23 Feb 2024 1:22 PM GMT)
Rahul Gandhi
X

Rahul Gandhi (सोशल मीडिया) 

Rahul Gandhi: लोकसभा चुनाव सिर पर है और राहुल गांधी इस वक्त भारत जोड़ो न्याय यात्रा लेकर निकले हैं। लेकिन कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद राहुल गांधी की मुसीबतें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। हाल ही में, यूपी की सुलतानपुर जिला कोर्ट से राहत मिलने के बाद राहुल गांधी को एक और कोर्ट से समन जारी हुआ है। साथ ही, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के खिलाफ भी समन जारी हुआ है।

इस मामले पर जारी हुआ समन

इन तीनों नेताओं के खिलाफ कोर्ट ने समन कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य की बीजेपी सरकार के खिलाफ 40 फीसदी कमीशन के दावा करने और इसके खिलाफ चुनाव प्रचार अभियान जाने पर जारी किया गया है। कोर्ट ने राहुल गांधी, सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के खिलाफ समन जारी किया है। इस अभियान के दौरान कांग्रेस कर्नाटन में पेसीएम के पोस्टर्स लगाए थे, जिसमें पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई की तस्वीर लगी गई थी, जिस पर भाजपा की लीगल टीम में एक्शन लेते हुए अपनी शिकायत दर्ज करवाई थी।

विनोद कुमार ने दर्ज कराई तीनों के खिलाफ शिकायत

कांग्रेस के इस विज्ञापन पर भाजपा की लीगल यूनिट से वकील विनोद कुमार ने इन तीनों कांग्रेसी नेता खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई, जिसके बाद कोर्ट से समन जारी किया गया है। कोर्ट ने इन नेताओं को 28 मार्च तक एमपी/एमएलए कोर्ट में पेश होने के लिए कहा गया है।

झारखंड हाईकोर्ट से राहुल को लगा झटका

उधर, शुक्रवार को राहुल गांधी को झारखंड हाईकोर्ट से झटका मिला। कोर्ट आज 2018 में अमित शाह के खिलाफ टिप्पणी के मामले पर सुनवाई की और अपना फैसला सुनाते राहुल गांधी की याचिका को खारिज कर दिया। दरअसल, राहुल गांधी साल 2018 में बेंगलुरु में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ एक आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। इस टिप्पणी पर भाजपा के जिला उपाध्यक्ष विजय मिश्रा ने शिकायत दर्ज करवाई थी। उसके बाद राहुल के खिलाफ आपराधिक मानहानि का मुकदमा दायर किया गया था, जिस पर आज हाई कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया।

फैसला पहले सुरक्षित रख लिया

इस पर मामले में एमपी-एमएलए कोर्ट से मिले समन के खिलाफ राहुल गांधी ने हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की थी, जिसको कोर्ट ने खारिज कर दिया है। अब इस मामले में राहुल गांधी के खिलाफ निचली कोर्ट में ट्रायल चलेगा। आज फैसला सुननाने से पहले कोर्ट ने इस मामले पर फैसला पहले ही सुरक्षित रख लिया था, केवल आज उसको सुनाना था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story