×

रेल टिकट महंगा: ट्रेन की यात्रा पड़ेगी जेब को भारी, रेलवे ने बढ़ाया इतना भाड़ा

रेलवे बोर्ड के सीईओ वीके यादव ने 17 सितंबर को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि रेलवे सभी सात हजार स्टेशनों पर उपयोग शुल्क नहीं लेगा, लेकिन ‘अगले पांच वर्ष तक यात्रियों की ज्यादा संख्या वाले बड़े स्टेशनों पर यह शुल्क लिया जाएगा।

Newstrack
Published on: 29 Sep 2020 11:16 AM GMT
रेल टिकट महंगा: ट्रेन की यात्रा पड़ेगी जेब को भारी, रेलवे ने बढ़ाया इतना भाड़ा
X
रेल टिकट महंगा: ट्रेन की यात्रा पड़ेगी जेब को भारी, रेलवे ने बढ़ाया इतना भाड़ा

नई दिल्ली: ट्रेन से यात्रा करना अब आपकी जेब को भारी पड़ सकता है। आने वाले दिनों में रेलवे टिकट 35 रुपये तक महंगा हो सकता है। इस बढ़ोतरी पर जल्द ही सरकार की मुहर लग जाएगी। यह दावा एक रिपोर्ट में किया गया है।

उपयोग शुल्क के बारे में अधिसूचना जल्द जारी किया जाएगा

बता दें कि रेलवे बोर्ड के सीईओ वीके यादव ने 17 सितंबर को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि रेलवे सभी सात हजार स्टेशनों पर उपयोग शुल्क नहीं लेगा, लेकिन ‘अगले पांच वर्ष तक यात्रियों की ज्यादा संख्या वाले बड़े स्टेशनों पर यह शुल्क लिया जाएगा।’ उन्होंने कहा था कि केंद्र स्टेशनों के लिए जल्द ही उपयोग शुल्क के बारे में अधिसूचना जारी करेगा।

rail ticket expensive-2

ये भी देखें: निर्मल गंगा बड़ा फैसलाः रोका जाएगा गंगा में रोज गिरने वाला 15 करोड़ लीटर मैला जल

दस रुपये से लेकर 35 रुपये तक अतिरिक्त भुगतान

सूत्रों ने बताया है कि स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए रेल यात्रियों को दस रुपये से लेकर 35 रुपये तक अतिरिक्त किराये का भुगतान करना पड़ सकता है। इस प्रस्ताव को रेलवे अंतिम रूप दे रहा है जिसे मंजूरी के लिए जल्द ही कैबिनेट के पास भेजा जाएगा।

यूजर चार्ज की वजह से बढ़ रहा टिकट का दाम

सूत्रों ने कहा कि ये किराया यूजर चार्ज की वजह से बढ़ रहा है। आपको यहां बता दें कि रेलवे ने पहले स्पष्ट किया था कि यूजर चार्ज केवल उन स्टेशनों के लिए लिया जाएगा जिनका पुनर्विकास किया जा रहा है और जहां यात्रियों की संख्या अधिक होती है। बीते दिनों रेलवे की ओर से बताया गया था कि देश भर में कुल सात हजार स्टेशनों में से करीब 700 से 1000 स्टेशन इस श्रेणी में आते हैं।

ये भी देखें: हाथरस के दरिंदों को फांसी मांग, देश का गुस्सा उबाल पर

plane ticket

एयर टिकट की कीमत में यूजर चार्ज शामिल होता है

दरअसल, यूजर चार्ज सुविधा के एवज में लगाया जाता है। फिलहाल, ये एयरपोर्ट पर लगता है। एयरपोर्ट पर लगने वाले इस चार्ज को एयर टिकट में जोड़ दिया जाता है। कहने का मतलब ये है कि एयर टिकट की जो कीमत आप देते हैं उसमें यूजर चार्ज शामिल होता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story