×

अब सीनियर सीटिजन को रियायती टिकट के लिए अप्रैल से देना होगा आधार कार्ड

By
Published on: 4 Dec 2016 12:29 PM GMT
अब सीनियर सीटिजन को रियायती टिकट के लिए अप्रैल से देना होगा आधार कार्ड
X

नई दिल्लीः रेलवे ने ऑनलाइन टिकटिंग में आधार कार्ड को जोड़ने के दिशा में कवायद शुरू कर दी है। रेलवे ने सबसे पहले सीनियर सिटीजन के टिकटों को आधार कार्ड से जोड़ने का निर्णय लिया है। रेलवे पीएसयू आईआऱसीटीसी को निर्देश दिया गया है कि वह अपनी वेबसाइट और रिजर्वेशन ऑफिस के जरिए 1 दिसंबर से सीनियर सिटीजन कैटेगिरी में आधार कार्ड की डिटेल लेना शुरू कर दें।

पीआरएस और ऑनलाइन टिकट का जिम्मा रेलवे पीएसयू आईआरसीटीसी संभालती है। बता दें कि 1 जनवरी 2017 से 31 मार्च 2017 तक सीनियर सिटिजन कैटेगिरी में रेलवे टिकट पर रियायत पाने के लिए आधार कार्ड का वेरिफिकेशन किया जाएगा।

1 अप्रैल 2017 के बाद से सीनियर सिटीजन के लिए रियायती टिकटों पर सफर करने के लिए आधार कार्ड की डिटेल देना अनिवार्य हो जाएगा। रेलवे ने कहा है कि जो सीनियर सिटीजन अपने रेलवे टिकट में रियायत नहीं लेना चाहते हैं, उनके लिए आधार कार्ड ऑप्शनल रहेगा।

रेल मंत्रालय ने दिए निर्देश

रेल मंत्रालय ने रेलवे आरक्षण के सॉफ्टवेयर की जिम्मेदारी उठाने वाले रेलवे पीएसयू को इस मामले में संबंधित सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा सीनियर सिटीजन के लिए रियायती टिकटों में नियम और कानूनों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Next Story