×

अलर्ट: रेलवे ने आज रात बंद की ये सेवा, जानिए क्या है वजह

रेलवे की ओर से एक महत्वपूर्ण जानकारी है कि आज रेलवे की सेवा कुछ घंटों के लिए बंद की जाएगी। रेलवे के द्वारा बताया गया है कि पी.आर.एस. पूछताछ सेवा) 29 फरवरी से 1 मार्च की मध्यरात्रि तक बंद रहेगी। यह सेवा तकरीबन पांच घंटे के लिए बाधित रहेगी। इस दौरान कोई भी सूचना नहीं ली जा सकेगी।

suman
Published on: 29 Feb 2020 5:00 PM GMT
अलर्ट: रेलवे ने आज रात बंद की ये सेवा, जानिए क्या है वजह
X

नई दिल्ली:रेलवे की ओर से एक महत्वपूर्ण जानकारी है कि आज रेलवे की सेवा कुछ घंटों के लिए बंद की जाएगी। रेलवे के द्वारा बताया गया है कि पी.आर.एस. पूछताछ सेवा) 29 फरवरी से 1 मार्च की मध्यरात्रि तक बंद रहेगी। यह सेवा तकरीबन पांच घंटे के लिए बाधित रहेगी। इस दौरान कोई भी सूचना नहीं ली जा सकेगी।

भारतीय रेलवे ने अपनी PRS (पैसेंजर्स रिजर्वेशन सिस्‍टम) सेवा को करीब 5 घंटे के लिए बंद करने का एलान किया है। रेलवे के मुताबिक ये फैसला तकनीकी सुधार कार्य को ध्‍यान में रखकर लिया गया है। रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली PRS की सभी सेवाएं 29 फरवरी यानी आज रात से सुबह 04.45 बजे तक पूरी तरह से बंद रहेगी।

यह पढ़ें...अमित शाह कल करेंगे NSG के 29 स्पेशल कंपोजिट ग्रुप कॉम्पलेक्स का उद्घाटन

इस सर्विस के बंद होने की वजह से आप रिजर्वेशन, कैंसिलेशन, चार्टिग, इंटरनेट बुकिंग जैसी सुविधा का लाभ नहीं ले सकेंगे। इसके अलावा रेलवे के नंबर 139 पर भी PRS पूछताछ और इलेक्ट्रॉनिक डिपॉजिट रिसीट सेवाएं काम नहीं करेंगी ।

बता दें कि रेलवे की ओर से समय-समय पर तकनीकी सुधार का काम किया जाता है और इस वजह से PRS सेवाएं बाधित होती हैं। यही वजह है कि बीते 22 फरवरी को भी दिल्ली स्थित PRS में तकनीकी सुधार के लिए रात 11.45 बजे से 23 फरवरी 2020 को सुबह 04.45 बजे तक सेवाएं बंद थीं।

बता दें कि दिल्ली पीआरएस (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) के तहत ही उत्तर मध्य रेलवे के सभी प्रमुख स्टेशन अधीन है। शनिवार की ऑपरेटिंग सिस्टम पैच इंस्टॉलेशन और सिस्टम टयूनिंग गतिविधि कार्य के कारण दिल्ली पीआरएस की सभी सेवाएं ठप रहेंगी। इस दौरान आरक्षण, टिकट निरस्तीकरण, चार्टिंग, इंटरनेट बुकिंग आदि कार्य नहीं होंगे।

यह पढ़ें...पहरेदारी में हो रही मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं, जानिये क्या है कारण

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story