×

लॉकडाउन: रेलवे और एयरलाइंस ने शुरू की टिकट बुकिंग, इस डेट से कर सकेंगे सफ़र

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में सरकार ने 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया है। इस बीच सभी रेल, बस, और हवाई सेवाओं को स्थगित कर दिया गया था।

Aradhya Tripathi
Published on: 1 April 2020 11:22 AM GMT
लॉकडाउन: रेलवे और एयरलाइंस ने शुरू की टिकट बुकिंग, इस डेट से कर सकेंगे सफ़र
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में सरकार ने 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया है। इस बीच सभी रेल, बस, और हवाई सेवाओं को स्थगित कर दिया गया था। लेकिन अब थोड़ी सी राहत खबर सामने आ रही है। भारतीय रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों के लिए 14 अप्रैल के बाद के लिए टिकट बुक करना शुरू कर दिए हैं।

सरकार के बयान के बाद शुरू की बुकिंग

पहले लोग अनुमान लगा रहे थे कि लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ सकती है। जिस पर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कहा था कि 21 दिनों की लॉकडाउन अवधि को बढ़ाने की सरकार की कोई योजना नहीं है। उन्होंने इसे लेकर आ रही रिपोर्ट्स पर हैरानी जताई।

ये भी पढ़ें- कोरोना महामारी: जानिए क्या कहते हैं भारत के सितारे, 15 अप्रैल को मिलेंगे शुभ संकेत

इसके बाद से ही भारतीय रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियों ने 14 अप्रैल के बाद के लिए टिकट बुकिंग शुरू की। इस संदर्भ में वेस्टर्न रेलवे के पीआरओ प्रदीप शर्मा ने कहा कि भारतीय रेलवे ने 14 अप्रैल के बाद की रेल यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है।

वेबसाइट पर शुरू हुईं बुकिंग

आईआरसीटीसी की एप और वेबसाइट पर 15 अप्रैल से यात्रा के लिए टिकट उपलब्ध हैं। अभी स्टेशनों पर टिकट की बुकिंग नहीं होगी। एयरलाइंस कंपनियां भी यात्रा के लिए 15 अप्रैल से बुकिंग शुरू कर देंगी। स्पाइसजेट, इंडिगो और गो एयर जैसी निजी एयरलाइंस कंपनियां घरेलू यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम को खोल रही हैं।

ये भी पढ़ें- हो जाएं सावधान, 24 मार्च से ही लागू है नेशनल डिसास्टर एक्ट

फिलहाल एयरलाइंस की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। यदि लॉकडाउन की अवधि बढ़ती है तो पहले से बुक किए गए टिकट रद्द हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आईआरसीटीसी रेल किराए का पैसा यात्री के बैंक खाते में सीधे भेज देगा।

दुनिया का सबसे लंबा रेल नेटवर्क

ये भी पढ़ें- इन भारतीय क्रिकेटरों पर फूटा फैंस का गुस्सा, पाकिस्तान के सपोर्ट में कही थी ऐसी बात

मालूम हो कि भारत का रेल नेटवर्क दुनिया का सबसे लंबा रेल नेटवर्क है। सरकारी ट्रस्ट इंडिया ब्रैंड इक्विटी फाउंडेशन की वेबसाइट के अनुसार, 13,452 यात्री ट्रेन के जरिए करीब 2.3 करोड़ लोग 1,23,236 किलोमीटर के दायरे में प्रतिदिन यात्रा करते हैं। रेल को भारत की लाइफ लाइन कहा जाता है। लॉकडाउन के चलते देश में रेलवे को बंद किया गया है। लेकिन स्थिति जल्द की समान्य हो जाएंगी।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story