कृपया यात्रीगण ध्यान दें!, रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग के नियम बदले, अब इतने दिन पहले ही कर सकेंगे बुक

IRCTC Ticket Booking : भारतीय रेलवे ने एडवांस ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए मौजूदा समय सीमा को कम करने की घोषणा की है।

Network
Newstrack Network
Published on: 17 Oct 2024 9:24 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2024 3:10 PM GMT)
कृपया यात्रीगण ध्यान दें!, रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग के नियम बदले, अब इतने दिन पहले ही कर सकेंगे बुक
X

IRCTC Ticket Booking : भारतीय रेलवे ने एडवांस ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए मौजूदा समय सीमा को कम करने की घोषणा की है। यात्री अब 120 दिन की बुकिंग अवधि के मुकाबले केवल 60 दिन पहले ही टिकट बुक कर सकेंगे। अग्रिम आरक्षण की अवधि में ट्रेन के प्रस्थान का दिन शामिल नहीं है।

दिवाली से पहले ट्रेन टिकटों की कालाबाजारी को रोकने के निए रेलवे महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए टिकट बुकिंग नियमों में बदलाव की घोषणा की है। रेलवे ने एडवांस बुकिंग विंडो को 120 दिनों से घटाकर सिर्फ 60 दिन करने का फैसला किया। हालांकि, जिन यात्रियों ने 31 अक्टूबर से पहले की बुकिंग करा ली है, उन पर इस आदेश का कोई भी प्रभाव नहीं होगा।

1 नवंबर से लागू होगा नया नियम

यह बदलाव 1 नवंबर, 2024 से लागू होगा। इसके बाद यात्री अपनी यात्रा से 60 दिन पहले तक ही ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यात्रा का दिन इस 60 दिवसीय अवधि में शामिल है, जबकि पहले यह समय 120 दिन का था। रिपोर्टों के अनुसार, हर साल लगभग 30-35 करोड़ यात्री भारतीय ट्रेनों में यात्रा करते हैं।

कुछ ट्रेनों के लिए छूट

रेलवे का नया नियम ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस जैसी चुनिंदा ट्रेनों पर लागू नहीं होगा, जहां मौजूदा बुकिंग नियम अपरिवर्तित रहेंगे। इसके अतिरिक्त, विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिन की एडवांस बुकिंग का विकल्प पहले की तरह ही जारी रहेगा।

कालाबाजारी पर लगाम

रेलवे का मानना है कि 120 दिन पहले केवल 13 प्रतिशत यात्री ही टिकट बुक करते हैं, जबकि अधिकांश बुकिंग 45 दिनों के अंदर ही होती है। अग्रिम टिकट बुकिंग की लंबी अवधि के कारण टिकट रद्द करने और वापस करने में समस्याएं आती हैं। रेलवे ने बताया कि इस नए नियम का उद्देश्य कालाबाजारी और टिकट उपलब्धता में हेराफेरी को रोकना है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story