रेलवे का दिवाली गिफ्ट: शुरु हुई स्पेशल ट्रेनें, बस ऐसे करें सीट कंफर्म

रेलवे ने यात्रियों को तोहफा देते हुए स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरु किया है। लेकिन इन स्पेशल ट्रेनों में सफर करने के लिए उन्हें ज्यादा किराया देना होगा।

Published by Shreya Published: October 17, 2019 | 11:44 am

नई दिल्ली: फेस्टिव सीजन चल रहे हैं और लोग छुट्टियों पर अपने घर जाने का प्लान बना रहे होंगे। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों को तोहफा देते हुए स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरु किया है। लेकिन इन स्पेशल ट्रेनों में सफर करने के लिए उन्हें ज्यादा किराया देना होगा। जी हां, रेलवे ने इन ट्रेनों में ज्यादातर ट्रेनें कम्फर्ट स्पेशल चलाई है और इन ट्रेनों में डायनामिक फेयर लागू किया गया है। यानि की जितनी कम सीट बचेंगी, यात्रियों को उतना ही अधिक किराया देना पड़ेगा। गाजियाबाद और नोएडा के लोग इस ट्रेनों में गाजियाबाद और दिल्ली से सफर कर सकेंगे।

शुरु हो चुका है ट्रेनोें का संचालन-

बता दें कि रेलवे ने पिछले दिनों इन फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा की थी। कई रुटों पर इन ट्रेनों का संचालन शुरु कर दिया गया है। वहीं दीपावली के आसपास ट्रेनों की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी। रेलवे ने अधिकांश ट्रेनें दिल्ली, आनंद विहार से इलाहाबाद, बिहार और वाराणसी के रुट पर चलाई हैं। रेलवे ने 34 ट्रेनों के संचालन की घोषणा की थी, जिनमें से 12 ट्रेनें सुविधा स्पेशल हैं। मतलब इन ट्रेनों पर डायनामिक फेयर लागू रहेगा। जैसे ही इन ट्रेनों की घोषणा हुई, वैसे ही ट्रेनों में बुकिंग के लिए भगदड़ मच गई।

यह भी पढ़ें: बैंकों में छुट्टियां ही छुट्टियां, जल्द निपटा लें अपना काम, इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

कंफर्म सीट के लिए पांच गुना अधिक देना पड़ रहा किराया-

वहीं स्थानीय रेलवे अधिकारियों का कहना है कि शुरुआत में इन सुविधा स्पेशल ट्रेनों में सीटें सस्ती होती हैं। लेकिन जब ट्रेनें कम होने लगती हैं, तब इनके किराए को बढ़ा दिया जाता है। अंतिम समय में यात्रियों को ट्रेनों में कंफर्म सीटें पाने के लिए तीन से पांच गुना अधिक किराया भी चुकाना पड़ रहा है। फेस्टिव स्पेशल इन ट्रेनों से रेलवे को काफी फायदा होने वाला है।

इन रुटों पर इस तारीख को चलेंगी स्पेशल ट्रेनें-

नई दिल्ली- पटना जंक्शन 25, 28 व 31 अक्टूबर

पटना-नई दिल्ली जंक्शन 26, 29 अक्टूबर व एक नवंबर

आनंद विहार-जोगबनी 23 व 27 अक्टूबर

जोगबनी-आनंद विहार 25 व 29 अक्टूबर

दिल्ली-मुजफ्फरपुर 29 अक्टूबर

मुजफ्फरपुर-दिल्ली 30 अक्टूबर

दिल्ली-दरभंगा 7 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच

दरभंगा-दिल्ली 8 अक्टूबर से 5 नवंबर बीच

नई दिल्ली-दरभंगा 22, 26 व 30 अक्टूबर

दरभंगा-नई दिल्ली 23, 27 व 31 अक्टूबर

इलाहाबाद-आनंद विहार 28 व 30 अक्टूबर

आनंद विहार-इलाहाबाद 29 व 31 अक्टूबर

यह भी पढ़ें: CM की बिटिया ने किया ये काम, पिता केजरीवाल को फिर से बनाना चाहती हैं मुख्यमंत्री