×

Rain in Gujarat: गुजरात में मूसलाधार बारिश ने बरपाया कहर, 65 लोगों की हो चुकी अब तक मौत

Rain in Gujarat: हमेशा कम बारिश वाला राज्य गुजरात इन दिनों मानसूनी बारिश में डूब गया है। बीते कई दिनों से जारी मूसलाधार बारिश ने वहां की स्थिति असम और बिहार के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों सी कर दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 July 2022 7:31 AM GMT
Heavy Rain in Gujarat
X

Heavy Rain in Gujarat (image credit social media)

Rain in Gujarat: हमेशा कम बारिश वाला राज्य गुजरात इन दिनों मानसूनी बारिश में डूब गया है। बीते कई दिनों से जारी मूसलाधार बारिश ने वहां की स्थिति असम और बिहार के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों सी कर दी है। हालात इतने खराब हो चुके हैं कि हेलीकॉप्टर की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाना पड़ रहा है। बारिश और बाढ़ से बीते 24 घंटे में 7 लोगों की मौत हो चुकी है। दो दिनों में मृतकों का आंकड़ा 65 हो चुका है। भारी बारिश के आसार को देखते हुए 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

गुजरात सरकार के अनुसार, सोमवार शाम 6 बजे तक राज्य में 10700 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री और गुजरात से सांसद अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार राज्य सरकार को बाढ़ से निपटने में हरसंभव मदद करेगी। गुजरात प्रशासन, SDRF और NDRF प्रभावित लोगों तक त्वरित मदद पहुंचाने में लगे हैं।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

NDRF की 13 और SDRF की 18 टीमों को गुजरात में तैनात किया गया है। राज्य में बारिश की वजह से स्टेट हाईवे और गांव की सड़कों को मिलाकर कुल 300 से अधिक सड़कों को बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग ने अगले 25 घंटे में गुजरात के विभिन्न जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। आईमडी के मुताबिक, दक्षिण गुजरात के सूरत, नवसारी, वलसाड, तापी और डांग जिले में भारी बारिश का अनुमान है। इसी प्रकार, मध्य गुजरात के नर्मदा, पंचमहाल, भरुच, वडोदरा, खेडा, आणंद, सौराष्ट्र में भावनगर, अमरेली और मोरबी में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

हेलीकॉप्टर से कर्मचारियों को किया गया रेस्क्यू

वलसाड जिले में अंबिका नदी के तट पर अचानक बाढ़ के कारण सरकारी कर्मचारी फंस गए। बाद में वलसाड के जिलाधिकारी ने भारतीय तटरक्षक दल को मदद के लिए सूचना दी, जिसके बाद चेतक हेलीकॉप्टर के जरिए वहां फंसे 16 सरकारी कर्मचारियों को रेस्क्यू किया गया। वलसाड में भारी बारिश को देखते हुए स्कूल – कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। वहां गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में भी भारी बारिश के कारण रिहाइशी इलाकों और सड़कों पर पानी भर गया। अहमदाबाद में रविवार रात 219 मिमी बारिश हुई।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story