×

राजस्थान निकाय चुनाव परिणाम: भाजपा को झटका, इन शहरों में खो दिया बहुमत

कांग्रेस को राजस्थान के पंचायत चुनाव में हार के बाद अब जा कर एक उम्मीद की किरण दिखी। नगरपालिका की चुनाव में जबरदस्त वापसी की है। वही दूसरी ओर बीजेपी को इस चुनाव में तगड़ा झटका लगा है।

Monika
Published on: 14 Dec 2020 6:58 AM GMT
राजस्थान निकाय चुनाव परिणाम: भाजपा को झटका, इन शहरों में खो दिया बहुमत
X
शेहरी निकाय चुनाव में कांग्रेस ने दर्ज की जीत, तीसरे नंबर पर बीजेपी फिसली

कांग्रेस को राजस्थान के पंचायत चुनाव में हार के बाद अब जा कर एक उम्मीद की किरण दिखी। नगरपालिका की चुनाव में जबरदस्त वापसी की है। वही दूसरी ओर बीजेपी को इस चुनाव में तगड़ा झटका लगा है।

तीसरे नंबर पर बीजेपी

जहा कांग्रेस शहरी निकायों के लिए हुए चुनाव में जीत दर्ज की है तो दूसरी तरफ निर्दलीय प्रत्याशी दूसरे नंबर पर रहे, जबकि बीजेपी नंबर एक से फिसलकर तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। शहरी इलाका बीजेपी का परंपरागत वोट बैंक माना जाता है, इसके बावजूद चुनाव में जीत दर्ज नहीं कर सकी है।

राजस्थान के 12 जिलों में 50 नगर निकाय में 43 नगर पालिका 7 नगर परिषद के 1775 वार्डों के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। कांग्रेस को 620 वार्डों में जीत मिली है, निर्दलीयों को 595 वार्ड। बीजेपी को 548 वार्डों में जीत मिली हैं. अलावा बसपा के 7, सीपीआई के 2, सीपीआई (एम) के 2 और आरएलपी के 1 सीट मिली है।

इतने स्थानों पर बहुमत

आपको बता दें, कि राजस्थान के 2015 के इन 50 निकाय चिनाव में से 34 शहरों में बीजेपी अपना कब्ज़ा ज़माने में सफल रही थी। लेकिन 5 साल बाद केवल चार स्थानों पर बहुमत जुटा पाई है। कांग्रेस के पास विपक्ष में रहते हुए इन 50 में से 14 शहरी निकायों में अध्यक्ष थे।और अब 16 में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है। हालांकि, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष 40 निकायों पर अपना अध्यक्ष बनाने का दावा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:IIT-मद्रास में 71 लोग मिले कोरोना पॉजिटिव, डिपार्टमेंट, लैब-लाइब्रेरी और मेस बंद

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने कही ये बात

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि बीजेपी का तीसरे स्थान पर सरक जाना साफ संकेत देता है कि लोगों के मन से बीजेपी दूर होती जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि राजस्थान के 40 से अधिक स्थानों के निकाय पर कांग्रेस अपना बोर्ड बनाने में सफल रहेगी।

डोटासरा ने कहा कि प्रदेश में जिन स्थानों पर निर्दलीय बहुमत की ओर अग्रसर है वे सभी भी कांग्रेस समर्थक ही है। साफ है कि कांग्रेस निर्दलीयों के जरिए शहरी इलाकों में अपना कब्जा जमाने की कवायद करेगी, जिस तरह से जिला परिषद के प्रमुखों पर कब्जा जमाया है।

ये भी पढ़ें: RSS का महबूबा और फारूक पर बड़ा हमला, चीन या पाकिस्तान चले जाने की सलाह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story