Rajasthan Assembly Election 2023: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, पूर्व सीएम वसुंधरा यहां से लड़ेंगी चुनाव

Rajasthan Assembly Election 2023: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Oct 2023 9:04 AM GMT (Updated on: 21 Oct 2023 9:23 AM GMT)
Rajasthan Assembly Elections
X

राजस्थान उम्मीदवारों के नाम: Photo- Social Media

Rajasthan Assembly Election 2023: जनता पार्टी ने शनिवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में 83 सीटों पर टिकट फाइनल किए गए हैं। लिस्ट में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पुनिया जैसे दिग्गज चेहरे शामिल हैं। वसुंधरा राजे को उनकी पारंपरिक सीट झालरापाटन से और सतीश पुनिया को आमेर से प्रत्याशी बनाया गया है।

बीजेपी ने इससे पहले 41 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान 9 अक्टूबर को चुनाव तारीखों की घोषणा के साथ ही कर दिया था। इसके बाद अब पार्टी ने 83 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं। इस प्रकार 200 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा की 124 सीटों पर भाजपा अपने कैंडिडेट्स उतार चुकी है। वहीं, सत्तारूढ़ कांग्रेस अभी तक अपनी एक ही सूची कर पाई है। अटकलें हैं कि आज-कल में कांग्रेस की और सूची आएगी, जिसमें करीब 100 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी।

दूसरी सूची में बीजेपी के हाईप्रोफाइल उम्मीदवार

बीजेपी की दूसरी सूची में प्रदेश के कई दिग्गज नेताओं का नाम है। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को झालरापाटन, अजमेर उत्तर से वासुदेव देवनानी, बीकानेर पूर्व से सिद्धि कुमारी, सूरजगढ़ से संतोष अहलावत, जायल सीट से मंजू बाघमार, मकराना से सुमिता भींचर, सोजन से शोभा चौहान, राजसमंद से दीप्ति महेश्वरी को टिकट दिया गया है।

कांग्रेस से बीजेपी में आईं ज्योति मिर्धा को नागौर से और महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज सिंह मेवाड़ को नाथद्वारा से टिकट दिया गया है। पिछले दिनों ही बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने विश्वराज को पार्टी में शामिल करवाया था। वहीं, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र सिंह राठौर की सीट बदल दी गई है। उन्हें चुरू की बजाय तारानगर सीट से मैदान में उतारा गया है।

पहली लिस्ट में सात सांसदों को भी मिला था टिकट

भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान के रण में भी अपने कुछ सांसदों को झोंक दिया है। 9 अक्टूबर को जारी 41 उम्मीदवारों की पहली सूची में सात सांसदों को भी विधायक का टिकट दिया गया था। जिनमें राजवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी, नरेंद्र कुमार, देवजी पटेल, भागीरथ चौधरी, बाबा बालकनाथ और राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा नाम शामिल हैं।

बता दें कि राजस्थान में 25 नवंबर को सभी 200 सीटों पर एक चरण में मतदान होंगे, जिसके नतीजे 3 दिसंबर को बाकी राज्यों के साथ आएंगे।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story