राजस्थान उपचुनाव : टूट रहा 'घर घर मोदी' का तिलिस्म, कांग्रेस ने दी बदलाव की आहट

Rishi
Published on: 1 Feb 2018 12:15 PM GMT
राजस्थान उपचुनाव : टूट रहा घर घर मोदी का तिलिस्म, कांग्रेस ने दी बदलाव की आहट
X

नई दिल्ली : केंद्र की भाजपा सरकार का बजट पेश होने के दिन कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को राजस्थान की मंडलगढ़ विधानसभा सीट भाजपा से छीन ली और राज्य की अजमेर व अलवर लोकसभा सीटों पर भी जीत की तरफ बढ़ रही है। इस जीत को लेकर विपक्षी पार्टी में जश्न शुरू हो गया है। इससे साबित हो गया कि 'घर घर मोदी' का तिलिस्म अब टूट रहा है। कांग्रेस पार्टी के दफ्तर के बाहर सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ताओं ने पटाखे जलाए और ढोल-नगाड़े की धुनों पर नाचते नजर आए। कांग्रेस के उम्मीदवार विवेक धाकड़ ने भाजपा के शक्ति सिंह हाडा को 12,976 वोटों से हराया। इस जीत को लेकर मिठाइयां बांटी गईं।

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने कहा कि 29 जनवरी को हुए उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार धाकड़ को 70,146 वोट मिले, जबकि हाडा को 57,170 वोट मिले।



यह चुनाव भाजपा विधायक कीर्ति कुमारी की बीते साल अगस्त में स्वाइन फ्लू की वजह से निधन के कारण खाली हुई सीट पर कराया गया।

अजमेर लोकसभा सीट की 61 फीसदी मतगणना हो चुकी है। कांग्रेस के रघु शर्मा 391,754 वोटों के साथ 77,868 वोटों से आगे चल रहे हैं। भाजपा के राम स्वरूप लांबा को 313,706 वोट मिले हैं।

ये भी देखें : मप्र उपचुनाव बनेंगे सिंधिया और शिवराज के लिए ‘लिटमस टेस्ट’

अलवर लोकसभा सीट की 82 फीसदी मतगणना हो चुकी है, कांग्रेस के करण सिंह यादव 144,914 वोटों से आगे चल रहे हैं। करण सिंह को 520,434 वोट मिले हैं, उन्होंने भाजपा के जसवंत सिंह यादव को 375,520 मतों के साथ पीछे छोड़ दिया है।

कांग्रेस के उम्मीदवार लोकसभा सीटों पर मतगणना में शुरू से ही आगे रहे, जब िमंडलगढ़ विधानसभा सीट पर शुरू में पीछे रहने के बाद में जीत हासिल कर ली।

तीन सीटों पर कुल 42 उम्मीदवार मैदान में थे। ये सभी सीटें भाजपा के पास थीं। अजमेर सीट पर 23 व अलवर में 11 उम्मीदवार मुकाबले में थे।

अजमेर सीट से भाजपा सांसद सांवरलाल जाट और अलवर से सांसद महंत चांदनाथ योगी निधन के कारण इन सीटों पर उपचुनाव हुए हैं।

राज्य में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना है, इसलिए इस चुनाव को सेमीफाइनल माना जा रहा था। वसुंधरा राजे के राज में भाजपा को हो रहे नुकसान से कांग्रेस उत्साहित है। पार्टी नेताओं ने कहा कि मतदाताओं ने धर्मनिरपेक्ष देश में धर्म की राजनीति करने वाली भाजपा को अस्वीकार कर दिया है।

कांग्रेस नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री सचिन पायलट ने कहा, "ताजा चुनाव नतीजों को देखते हुए राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को नैतिक आधार पर इस्तीफा दे देना चाहिए।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story