×

Rajasthan ED Raid: राजस्थान में ED का बड़ा एक्शन, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के घर मारा छापा, सीएम गहलोत के बेटे को जारी किया समन

Rajasthan ED Raid: ईडी की इस कार्रवाई को पेपर लीक कांड से जोड़कर देखा जा रहा है, जो राज्य में सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा भी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Oct 2023 11:14 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2023 11:15 AM GMT)
Rajasthan ED Raid
X

Rajasthan ED Raid (Photo: Social Media)

Rajasthan ED Raid: अगले माह विधानसभा चुनाव का सामना करने जा रहे कांग्रेस शासित राजस्थान में प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और एक निर्दलीय विधायक के ठिकानों पर जांच एजेंसी ने छापेमारी की है। ईडी की इस कार्रवाई को पेपर लीक कांड से जोड़कर देखा जा रहा है, जो राज्य में सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा भी है। ईडी अधिकारियों की कई टीम गुरूवार सुबह-सुबह डोटासरा और विधायक ओमप्रकाश हुड़ला के ठिकानों पर पहुंची। इसके अलावा सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को भी पूछताछ के लिए जांच एजेंसी ने समन जारी किया गया है। बता दें कि राजस्थान में फिलहाल आचार संहिता लागू है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के काफी करीबी माने जाने वाले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के पांच ठिकानों पर ईडी ने छापा मारा है। इनमें राजधानी जयपुर में तीन और सीकर के दो जगह शामिल हैं। सबसे पहले एक टीम जयपुर के सिविल लाइंस स्थित उनके सरकारी आवास पर पहुंची और उसके बाद वहीं से एक दूसरी टीम सीकर स्थित उनकी निजी आवास के लिए रवाना हो गई।

Rajasthan Assembly Elections: राजस्थान में कांग्रेस का महिलाओं पर बड़ा दांव, सालाना दस हजार देने का वादा, एक करोड़ से अधिक परिवारों को पांच सौ में मिल

डोटासरा कैसे आए निशाने पर ?

पेपरी लीक के मामले को लेकर राजस्थान की सियासत में काफी समय से भूचाल आया हुआ है। कई दिग्गज कांग्रेसी इसके घेरे में हैं। ईडी इस प्रकरण में लगातार कार्रवाई कर रही है। पिछले दिनों कलाम कोचिंग सेंटर के संचालकों के यहां छापेमारी हुई थी। जांच एजेंसी को यहां से कई अहम दस्तावेज मिले थे। इस कोचिंग मंडल के संचालकों में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का बेटा भी शामिल है। माना जा रहा है कि इसी को लेकर गोविंद सिंह डोटासरा के यहां छापा मारा गया है। डोटासरा को कांग्रेस ने लक्ष्मणगढ़ से विधानसभा चुनाव में अपना प्रत्याशी बनाया है। ऐसे में चुनाव से ऐन पहले ईडी के एक्शन से कांग्रेस के साथ-साथ डोटासरा को भी बड़ा झटका लगा है। बीजेपी इसे जरूर बड़ा मुद्दा बनाएगी।


ओमप्रकाश हुड़ला के ठिकानों पर भी रेड

निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश हुड़ला पर पहली बार पेपर लीक प्रकरण में ईडी की रेड हुई है। सूत्रों के मुताबिक, उनके सात ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय ने छापा मारा है। हुड़ला के अलावा उनके करीबियों के यहां भी छापेमारी चल रही है। जिनमें राजेंद्र गुप्ता, सुभाष बालाहेड़ी, CA राजेंद्र गुप्ता और बिजनेस सहयोगी निधि शर्मा शामिल हैं। निधि शर्मा के दो भाई दीपक और ललित भी जांच के दायरे में हैं। हुड़ला ने कुछ दिनों पहले ही कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की है। पार्टी ने उन्हें महुआ सीट से अपना प्रत्याशी भी बनाया है। ऐसे में ईडी की कार्रवाई उनके लिए भी बड़ा झटका है।


सीएम अशोक गहलोत का बीजेपी पर हमला

प्रवर्तन निदेशालय ने राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के ठिकानों पर रेड के साथ सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को पूछताछ के लिए समन भी जारी किया है। इस पर राजस्थान सीएम ने बीजेपी पर हमला बोला है। उन्होंने एक्स पर आज की तारीख डाल लिखा, राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह जी डोटासरा के यहाँ ED की रेड, मेरे बेटे वैभव गहलोत को ED में हाज़िर होने का समन।

अब राजस्थान में जयंत कांग्रेस को देंगे टेंशन ! रालोद की मांग पर सियासी हलचल तेज...सपा से हो चुकी है तू-तू, मैं-मैं


इसके आगे गहलोत लिखते हैं - अब आप समझ सकते हैं, जो मैं कहता आ रहा हूं कि राजस्थान के अंदर ED की रेड रोज़ इसलिए होती है क्योंकि भाजपा ये नहीं चाहती कि राजस्थान में महिलाओं को, किसानों को, गरीबों को कांग्रेस द्वारा दी जा रही गारंटियों का लाभ मिल सके। उन्होंने अपने इस पोस्ट में महिलाओं के लिए कांग्रेस की गारंटियों की तस्वीर के साथ-साथ ईडी के समन की तस्वीर भी शेयर की है।

अशोक गहलोत पर बीजेपी का पलटवार

प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई पर कांग्रेस और बीजेपी में जुबानी जंग छिड़ गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बयान पर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चंद्र प्रकाश जोशी ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा, इन सारे भ्रष्टाचार के बादशाह अशोक गहलोत हैं, उन्हीं के सरपरस्ती में राजस्थान भ्रष्टाचार की आग में जल रहा है। आज अगर उन लाखों युवाओं को न्याय देने के लिए ईडी एक्शन ले रही है तो उनके पेट में दर्द हो रहा है। सीपी जोशी ने कहा कि अगर कोई गलत नहीं है तो फिर वे डर क्यों रहे हैं ? जांच में सब दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। अन्य भाजपा नेताओं ने भी कांग्रेस पर तीखा हमला बोला है।

पेपर लीक कांड बड़ा मुद्दा ?

राजस्थान में पेपर लीक का मुद्दा न केवल विपक्षी भाजपा बल्कि सत्तारूढ़ कांग्रेस के अंदर भी एक बड़ा मुद्दा रहा है। सीएम अशोक गहलोत के सियासी प्रतिद्वंदी सचिन पायलट खुलेआम कई बार इस मसले पर उन्हें घेर चुके हैं। पीएम नरेंद्र मोदी राजस्थान की रैलियों में लगातार पेपर लीक प्रकरण को उठाकर कांग्रेस पर निशाना साधते हैं। उन्होंने एक चुनावी सभा में युवाओं को गारंटी दी कि सत्ता में आने पर भाजपा इसके तह तक जाएगी और जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

बता दें कि राजस्थान में 25 नवंबर को एक ही चरण में सभी 200 सीटों पर मतदान होना है। नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। यहां मुख्य लड़ाई सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी के बीच है। प्रदेश में हर पांच साल में सत्ता बदलने का रिवाज रहा है। इस बार भी कांग्रेस को सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story