×

Rajasthan Election 2023: बीजेपी ने जारी की 3 प्रत्याशियों की छठी सूची, आज है नामांकन की आखिरी तारीख

Rajasthan Election 2023: लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला नाम गिर्राज सिंह मलिंगा का है। मलिंगा 2018 में कांग्रेस के टिकट पर बाड़ी विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Nov 2023 2:50 AM GMT (Updated on: 6 Nov 2023 3:15 AM GMT)
Rajasthan Election 2023
X

Rajasthan Election 2023  (photo: social media )

Rajasthan Election 2023: भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर अपने उम्मीदवारों की छठी एवं आखिरी सूची जारी कर दी है। देर रात जारी की गई सूची में 3 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की गई है। इस सूची में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए एक मौजूदा विधायक को भी टिकट दिया गया है। जिन तीन सीटों पर पार्टी ने कैंडिडेट फाइनल किए हैं, वो हैं - बाड़मेर, बाड़ी और पचपदरा।

लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला नाम गिर्राज सिंह मलिंगा का है। मलिंगा 2018 में कांग्रेस के टिकट पर बाड़ी विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे। बीजेपी ने उन्हें उसी सीट से इस बार अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा बाड़मेर सीट दीपक कड़वासरा और पचपदरा से अरूण मराराम चौधरी को भगवा दल ने मैदान में उतारा है। इसी के साथ बीजेपी ने सभी 200 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं।

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में कांग्रेस की सातवीं सूची जारी, शांति धारीवाल को भी टिकट, वसुंधरा के खिलाफ रामलाल चौहान को उतारा

वसुंधरा के करीबियों को टिकट नहीं

इससे पहले कल यानी रविवार को बीजेपी ने 15 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की थी। पार्टी ने चौंकाते हुए अपने दो पूर्व प्रदेश अध्यक्षों का टिकट काट दिया था। दोनों पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के बेहद करीबी नेता माने जाते हैं। जयपुर शहर की सिविल लाइन सीट से दावेदार पूर्व मंत्री एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी को इस बार मौका नहीं दिया गया है। उनकी जगह वरिष्ठ पत्रकार गोपाल शर्मा को इस सीट से उतारा गया है। शर्मा की टक्कर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास से होगा।


इसी प्रकार एक और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी का भी टिकट कट गया है। बीजेपी ने उनकी सीट शाहपुर से इसबार बेरोजगार युवक संघ के अध्यक्ष उपेन यादव को टिकट दिया है। इसके अलावा पूर्व मंत्री यूनुस खान समेत कुछ अन्य वसुंधरा के करीबी नेताओं का भी टिकट कटा है। टिकट न मिलने से नाराज खान ने बगावत करते हुए पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने डीडवाना सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान किया है।

Rajasthan Election 2023: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट, दो पूर्व प्रदेश अध्यक्षों का काटा टिकट

आज है नामांकन की आखिरी तारीख

राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर आज यानी सोमवार 6 नवंबर को नामांकन की आखिरी तारीख है। कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशियों के ऐलान कर दिए हैं। इन दोनों दलों के कई बागी भी मैदान में हैं। प्रदेश की सभी 200 सीटों पर एक चरण में 25 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story