×

Rajasthan Election 2023: राजस्थान चुनाव में NDA में छिड़ा घमासान, दुष्यंत चौटाला और चिराग पासवान ने दिया BJP को झटका, शिंदे गुट भी कूदा

Rajasthan Election 2023:मोदी के हनुमान कहे जाने वाले लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान ने भी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 28 Oct 2023 4:27 AM GMT
Dushyant Chautala , Chirag Paswan
X

Dushyant Chautala , Chirag Paswan  (PHOTO: Social media )

Rajasthan Election 2023: राजस्थान के विधानसभा चुनाव में हो रहे कड़े मुकाबले के बीच भाजपा के सहयोगी दलों ने ही पार्टी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। एनडीए में शामिल तीन दलों ने भी राजस्थान के सियासी अखाड़े में अपने उम्मीदवार उतार कर भाजपा के वोट बैंक में सेंध लगाने की पटकथा लिख दी है। हरियाणा में जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) राज्य की खट्टर सरकार में शामिल है मगर पार्टी ने राजस्थान के विधानसभा चुनाव में अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं।

इसी तरह मोदी के हनुमान कहे जाने वाले लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान ने भी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। महाराष्ट्र में भाजपा के समर्थन से एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री बनने में कामयाब हुए थे मगर शिवसेना का शिंदे गुट भी राजस्थान के सियासी अखाड़े में कूद पड़ा है। इस तरह राजस्थान के विधानसभा चुनाव में एनडीए में शामिल सहयोगी दलों के बीच तालमेल बिगड़ता दिख रहा है।

मोदी के हनुमान चिराग भी अखाड़े में कूदे

राजस्थान के विधानसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस पिछले तीन दशकों से जारी हर पांच साल पर सत्ता परिवर्तन के रिवाज को बदलने की कोशिश में जुटी हुई है। राज्य की विधानसभा सीटों पर पार्टी ने पूरी ताकत लगा रखी है और पार्टी नेतृत्व की ओर से मतदाताओं से लोक लुभावन वादे किए जा रहे हैं। इस बीच एनडीए में शामिल दलों के बीच बढ़ती खींचतान भी भाजपा के लिए मुश्किलों का सबब बन गई है।


लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान खुद को पीएम मोदी का हनुमान बताते रहे हैं मगर राजस्थान के विधानसभा चुनाव में उन्होंने 12 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में लोक जनशक्ति पार्टी की ओर से और भी उम्मीदवार उतारे जा सकते हैं। चिराग पासवान की ओर से उम्मीदवार उतारे जाने की घोषणा को भाजपा के लिए झटका माना जा रहा है। कड़े मुकाबले वाली सीटों पर लोजपा उम्मीदवार भाजपा प्रत्याशियों की चुनावी संभावनाओं को कमजोर बना सकते हैं।

जेजेपी ने जारी की प्रत्याशियों की पहली सूची

हरियाणा में भाजपा की सहयोगी पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने राज्य की 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। पार्टी ने अपनी पहली सूची में 6 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि जल्द ही पार्टी की दूसरी सूची भी जारी की जाएगी।

पार्टी की ओर से किए गए ऐलान के मुताबिक सूरतगढ़ से पृथ्वीराज मील, फतेहपुर से नंदकिशोर, दांतारामगढ़ से डॉक्टर रीता सिंह, खंडेला से सरदार सिंह आर्य, कोटपुतली से रामनिवास यादव और भरतपुर से मोहन सिंह को चुनावी अखाड़े में उतरा गया है।

दुष्यंत चौटाला ने बढ़ाई राजस्थान में सक्रियता

हरियाणा के डिप्टी सीएम और जेजेपी के मुखिया दुष्यंत चौटाला की निगाहें इस बार राजस्थान के चुनाव पर लगी हुई हैं। उन्होंने सितंबर महीने से ही राज्य में अपनी सक्रियता बढ़ा रखी है। सितंबर महीने के दौरान उन्होंने राज्य के 18 जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया था।

पार्टी के संगठन को मजबूत बनाने के लिए पार्टी की ओर से सदस्यता अभियान भी चलाया गया था। चौटाला ने हरियाणा की तरह राजस्थान के युवाओं को भी निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है।


लोजपा और जेजेपी के अलावा शिवसेना का शिंदे गुट भी राजस्थान के सियासी अखाड़े में उतर गया है। शिंदे गुट ने उदयपुर वाटी से राजेंद्र सिंह गुढ़ा को चुनावी मैदान में उतारा है। उदयपुर वाटी से भाजपा ने भी अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। इस कारण इस सीट पर भी वोटों के बंटवारे की आशंका पैदा हो गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story