×

बियर 35 रुपए सस्ती: शराब का दम इतना, सरकार ने बदली आबकारी नीति

इस वित्त वर्ष यानी 1 अप्रैल से आबकारी विभाग ने 13 हजार करोड़ रुपये के राजस्व एकत्र करने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में नई व्यवस्था के तहत सरकारी उपक्रम भी अब शराब की दुकानें चला सकेंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 6 Feb 2021 5:46 PM GMT
बियर 35 रुपए सस्ती: शराब का दम इतना, सरकार ने बदली आबकारी नीति
X

जयपुर: भले ही हाल में आम बजट जारी होने के बाद शराब के दामों में इजाफ़ा होने की ख़बरवाई हो लेकिन राजस्थान सरकार राज्य में शराब सस्ती करने जा रही है। इस साल राजस्थान में शराब महंगी नहीं होगी, बल्कि बियर के दाम 30 से 35 रुपये तक कम हो जाएंगे।

राजस्थान में सस्ती होगी बियर, शराब के दाम नहीं बढ़ेंगे

दरअसल, राजस्थान की गहलोत सरकार के एक प्रस्ताव के मुताबिक, इस वित्त वर्ष यानी 1 अप्रैल से आबकारी विभाग ने 13 हजार करोड़ रुपये के राजस्व एकत्र करने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में नई व्यवस्था के तहत सरकारी उपक्रम भी अब शराब की दुकानें चला सकेंगे। बता दें कि राजस्थान टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (RTDC) पहले से ही शराब की दुकानें चला रहा है।

ये भी पढ़ें-शराबबंदी पर बड़ा फैसला: अब प्रशासन हुआ सख्त, होगी कड़ी कार्रवाई

इतना होगा बियर का दाम

वहीं शराब के दामों में काफी कमी आएगी। राज्य में अंग्रेजी शराब और बियर पर वेंड फीस खत्म कर दिया जाएगा। वेंड फीस का अर्थ हर बोटल पर लगने वाला निर्धारित चार्ज होता है। इसके साथ बियर में लगने वाला अतिरिक्त आबकारी ड्यूटी भी 10 फीसदी घट जाएगा। वहीं आबकारी ड्यूटी में कमी के साथ बीयर पर 20 रुपए कोविड सरचार्ज भी हटाया गया। ऐसे में बीयर का दाम 30 से 35 रुपये तक कम हो जायेगा।

राजस्थान आबकारी नीति में ये बदलाव

1- सरकार की नई आबकारी नीति के तहत गांवों की तर्ज पर शहरों में भी अंग्रेजी और देशी शराब एक ही दुकान पर बिकेगी।

2- शहरी क्षेत्रों में इंडियन मेड फॉरेन लिकर (IMFL) और बीयर दुकानों पर सालाना लाइसेंस फीस खत्म हो गयी।

3- शराब लाइसेंस के लिए एडवांस जमा राशि 14.5% से घटाकर 8% की गई।

ये भी पढ़ें-सरकारी ठेका नहीं दिखेगा अब, योगी सरकार का आदेश, शराब की दुकान पर फैसला

4- बीयर और IMFL पर स्पेशल वेंड फीस खत्म हो गया।

यानी अबतक रिटेलर काे बीयर की हर पेटी पर 39 रुपए और देसी शराब पर 79 रुपए वेंड फीस लगती थी, जिसमे नए वित्त वर्ष से बदलाव आएगा। अब बीयर की एक पेटी में 12 बोतल के हिसाब से बीयर के दाम में करीब 3 रुपए की कमी आएगी।

5- होटल या रेस्टोरेंट संचालन का लाइसेंस होने पर ही बार लाइसेंस दिया जाएगा। होटल और रेस्टोरेंट में बार लाइसेंस की फीस में 10% की छूट दी गई है। वहीं लाइसेंस लेने के लिए आवेदक पूरी फीस की जगह 10% एडवांस जमा करा सकेगा।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story