×

राजस्थान HC ने कहा- गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करें, गोहत्या पर मिले आजीवन कारावास

aman
By aman
Published on: 31 May 2017 8:50 AM GMT
राजस्थान HC ने कहा- गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करें, गोहत्या पर मिले आजीवन कारावास
X

जयपुर: राजस्थान हाईकोर्ट ने कहा है गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाए। साथ यह भी सिफारिश की है कि कानूनों में बदलाव कर गोहत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा दी जाए। बता दें, कि अभी तक इस मामले में तीन साल की सजा का प्रावधान है।

कोर्ट ने ये फैसला हिंगोनिया गौशाला में गायों की मौतों के मामले पर सुनवाई के दौरान दिया है। साथ ही अफसरों को निर्देश दिया गया है कि वे गौशालाओं पर हर तीन महीने पर रिपोर्ट तैयार करें। इसके अलावा, हर महीने दौरा कर हालात की जांच करें। वन विभाग से भी कहा गया है कि गौशालाओं में हर साल 5 हजार पेड़ लगाएं।

ये भी पढ़ें ...पशु खरीद-बिक्री पाबंदी: केंद्र के फैसले पर मद्रास हाईकोर्ट ने 4 हफ्तों की लगाई रोक

गौरतलब है, कि 26 मई को केंद्र सरकार ने वध के लिए पशु बाजारों में मवेशियों की खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध लगा दिया था। पर्यावरण मंत्रालय ने पशु क्रूरता निरोधक अधिनियम के तहत सख्त पशु क्रूरता निरोधक (पशुधन बाजार नियमन) नियम, 2017 को अधिसूचित किया था।

ये भी पढ़ें ...लौट कर बुद्धू घर को आए! पशु वध कानून पर सर्वदलीय बैठक बुलाएगी केरल सरकार

इस मामले पर थी सुनवाई

बुधवार (31 मई) को सुनवाई के दौरान जज महेश शर्मा ने यह ऐतिहासिक फैसला सुनाया। जज ने यह भी कहा कि गायों की हिफाजत राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। ज्ञात हो, कि बीते साल अगस्त महीने में जयपुर से 35 किमी दूर हिंगोनिया गौशाला से 500 गायों के मरने की खबर आई थी। इससे वसुंधरा सरकार की काफी किरकिरी हुई थी।

ये भी पढ़ें ...पशुओं की खुली बिक्री पर रोक का विरोध, पशु और मांस व्यापारियों ने दी आंदोलन की धमकी

ये फैसला क्यों है हम?

हाल के दिनों में देशभर में कथित गोरक्षकों की हिंसा और पशु मंडियों में वध के लिए जानवरों की खरीद-बिक्री पर केंद्र की मोदी सरकार की पाबंदी के मद्देनजर हाईकोर्ट का यह फैसला बेहद अहम माना जा रहा है। हालांकि, केंद्र सरकार के फैसले पर मद्रास हाईकोर्ट ने चार हफ्ते की रोक लगा दी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story