×

Rajasthan Hijab Row: हिजाब पहनकर आने वालों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्री, राजस्थान के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान

Rajasthan Hijab Row: राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने साफ कर दिया है कि हिजाब पहनकर आने वाली छात्राओं को स्कूलों में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Feb 2024 9:49 AM GMT
Rajasthan Hijab controversy
X

Education Minister Madan Dilawar  (photo: social media )

Rajasthan Hijab Row: राजस्थान में इन दिनों हिजाब को लेकर घमासान मचा हुआ है। भगवाधारी बीजेपी विधायक बालमुकुंद आचार्य के समर्थन में भजनलाल सरकार के कई कैबिनेट मंत्री मैदान में उतर गए और स्कूलों में हिजाब पहनने का विरोध किया। अब राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने साफ कर दिया है कि हिजाब पहनकर आने वाली छात्राओं को स्कूलों में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

दरअसल, शिक्षा मंत्री ने इससे पहले सोमवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किन-किन राज्यों के स्कूलों में हिजाब को प्रतिबंधित किया गया है, इसकी रिपोर्ट मांगी थी। उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि विभाग की ओर से फिलहाल हिजाब को लेकर अलग से कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। पहले से ही आदेश है कि विद्यालयों में विद्यार्थियों को अपनी गणवेश में ही आना चाहिए।

ये आदेश पहले से दिए हुए हैं, इसमें उनका कोई नया आदेश नहीं है। ये कांग्रेस के राज में भी था और बीजेपी के राज में भी है। पहले भी था और अब भी है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि किसी भी नीति को बनाने में समय लगता है। इस संबंध में जल्द एक पॉलिसी तैयार कर कैबिनेट के सामने आने वाले समय में रखा जाएगा।

मीना बाजार लगाने वाला अकबर महान कैसे ?

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने इतिहास के पुस्तकों में मुगल शासक अकबर को महान बताने पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि अकबर मीना बाजार लगाकर मां-बहनों को उठा ले जाता था, उनके साथ अनैतिक हरकत था। वो महान कैसे हो सकता है ? महाराणा प्रताप तो हमारे देश और मेवाड़ के लिए लड़े हैं, तो उनसे लड़ने वाला देश का हितकारी कैसे हो सकता है ? शिक्षा मंत्री ने दावा किया कि सिलेबस में भ्रामक जानकारियां देकर जानबूझकर अगली पीढ़ी को गलत दिशा में ले जाने की कोशिश की जा रही है। सिलेबस में मौजूद ऐसे अंशों की समीक्षा कर उन्हें हटाया जाएगा।

हिजाब को लेकर कैसे छिड़ा घमासान ?

राजधानी जयपुर की हवामहल सीट से जीतकर पहली बार विधानसभा पहुंचे बालमुकुंद आचार्य पिछले दिनों अपने क्षेत्र के एक स्कूल के वार्षिक समारोह में शामिल हुए थे। यहां उन्होंने मुस्लिम छात्राओं को हिजाब में देखकर आपत्ति जताई और इसको लेकर महिला प्रिंसिपल से सवाल जवाब किया। छात्राओं का आरोप है कि उन्होंने उनसे जबरदस्ती धार्मिक नारे भी लगवाए।

इसके विरोध में बीते सोमवार को छात्राएं जयपुर के सुभाष चौक पर धरने पर बैठ गईं और बीजेपी विधायक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग करने लगीं। छात्राओं ने बीजेपी विधायक से माफी की मांग भी की ।

वहीं, इस पूरे विवाद पर बीजेपी विधायक बालमुकुंद आचार्य ने सफाई देते हुए कहा कि सरकारी कार्यक्रम में मुझे स्कूली बच्चे दो यूनिफॉर्म में नजर आ रहे थे। पूछने पर महिला प्रिंसिपल ने बताया कि मुस्लिम छात्राएं अपने धर्म के हिसाब से ड्रेस पहनकर आती हैं। इस पर मैंने कहा कि अगर हिंदू छात्राएं भी अपने हिसाब से ड्रेस पहनकर आएं, तो कैसा लगेगा ? अगर स्कूल में ही अनुशासन नहीं रहेगा तो क्या मतलब ? उन्होंने आरोप लगाया कि उनके बयान को कुछ लोग गलत तरीके से पेश कर राजनीति कर रहे हैं।

बता दें कि हिजाब को लेकर इससे पहले कर्नाटक में भाजपा सरकार रहने के दौरान भारी सियासी बवाल हो चुका है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story