×

राजधानी, शताब्दी ट्रेन के विलंब होने पर यात्रियों को मिलेगा SMS

Gagan D Mishra
Published on: 4 Nov 2017 12:37 PM GMT
राजधानी, शताब्दी ट्रेन के विलंब होने पर यात्रियों को मिलेगा SMS
X

नई दिल्ली: राजधानी और शताब्दी ट्रेन के यात्रियों को उनकी निर्धारित ट्रेन के एक घंटा से ज्यादा लेट होने की स्थिति में एसएमएस भेजा जाएगा। अभी, वेटिंग लिस्ट के यात्रियों के टिकट कंफर्म होने पर उन्हें एसएमएस संदेश भेजा जाता है।

इस प्रोजेक्ट में शामिल रेलवे मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सभी राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में यह एसएमएस सेवा शनिवार से शुरू हो गई। इसे चरणबद्ध तरीके से अन्य ट्रेनों में लागू किया जाएगा।

रेलवे की सूचना तकनीक इकाई, रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) द्वारा यात्रियों को एसएमएस सुविधा मुहैया कराई जाती है।

अधिकारी ने कहा, इस सुविधा का उपयोग करने के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन स्लिप में अपना मोबाइल नंबर लिखने के लिए कहा गया है।

उन्होंने कहा, "यात्रियों की सुविधा के लिए यह सेवा शुरू की गई है जिसका खर्च रेलवे वहन करेगी। कुछ राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में इसका पहले ट्रायल किया गया था।"

अधिकारी ने बताया कि इसके ट्रायल में कुछ दिक्कतें सामने आई थीं जिसे सुलझा लिया गया है। अब यह सेवा सभी राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में उपलब्ध है।

पूरे देश में 25 राजधानी और 26 शताब्दी जोड़ी ट्रेनों की आवाजाही होती है।

रेलवे ने हालांकि समय की बचत के लिए कई ट्रेनों की गति बढ़ाई है, इसके बावजूद भी कुछ ट्रेनें कुछ वजहों से विलंब से चल रही हैं। ट्रैक के मरम्मत कार्य की भी वजह से देरी हो रही है।

--आईएएनएस

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story