×

नागालैंड कैडर के IAS राजीव बंसल बने एयर इंडिया के सीएमडी

Rishi
Published on: 23 Aug 2017 4:11 PM GMT
नागालैंड कैडर के IAS राजीव बंसल बने एयर इंडिया के सीएमडी
X

नई दिल्ली : सरकार ने बुधवार को आईएएस अधिकारी राजीव बंसल को राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया का चेयरमैन और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया। बंसल वर्तमान में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में वित्त सलाहकार के पद पर हैं। उन्हें एयर इंडिया के सीएमडी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वे अश्विनी लोहानी की जगह लेंगे, जिन्हें रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

बंसल 1988 बैच के नागालैंड कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। इससे पहले वह नागरिक विमानन मंत्रालय में साल 2006 से 2008 के बीच काम कर चुके हैं।

ये भी देखें:चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी पर जगन पर मामला दर्ज

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने बंसल की नियुक्ति को मंजूरी प्रदान कर दी है।

बंसल की नियुक्ति लोहानी को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन बनाए जाने के कुछ ही घंटे बाद की गई। इससे पहले ए. के. मित्तल रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष थे, जिन्होंने बार-बार हो रहे ट्रेन हादसों की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया।

लोहानी को दो साल पहले एयर इंडिया का चेयरमैन बनाया गया था। इससे पहले उन्होंने भारत पर्यटन विकास निगम और मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम में अपनी सफलता की छाप छोड़ी थी। वह फिलहाल एयर इंडिया के वैश्विक विस्तार कार्यक्रम को आकार दे रहे थे, जब सरकार ने एयर इंडिया के विनिवेश का फैसला किया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story