×

Kargil Vijay Diwas 2023: कारगिल दिवस पर रक्षा मंत्री का पाकिस्तान को सख्त संदेश, जरूरत पड़ी तो एलओसी पार करेंगे

Kargil Vijay Diwas 2023: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यानी बुधवार को इस मौके पर लद्दाख के द्रास स्थित कारगिल वॉर मेमोरियल पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 July 2023 7:55 AM GMT
Kargil Vijay Diwas 2023: कारगिल दिवस पर रक्षा मंत्री का पाकिस्तान को सख्त संदेश, जरूरत पड़ी तो एलओसी पार करेंगे
X
Rajnath Singh Kargil Vijay Diwas 2023 (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Kargil Vijay Diwas 2023: कारगिल में पाकिस्तान के खिलाफ जंग में हासिल उस ऐतिहासिक विजय के आज 24 साल पूरे हो गए हैं। आज ही के दिन यानी 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना के शूरवीरों ने कारगिल की चोटी पर तिरंगा लहराया था। भारत सरकार उस शानदार जीत के मौके पर हर साल 26 जुलाई की तारीख को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाती है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यानी बुधवार को इस मौके पर लद्दाख के द्रास स्थित कारगिल वॉर मेमोरियल पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहे। उन्होंने भी कारगिल युद्ध के शहीदों को पुष्पांजलि दी। रक्षा मंत्री सिंह ने इस दौरान कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के परिजनों से मुलाकात और उन्हें मोमेंटो एवं शॉल देकर सम्मानित किया। भारतीय वायुसेना के 4 मिग-29 एयरक्राफ्ट्स ने शहीदों के सम्मान में फ्लाई पास्ट किया। 3 चीता हेलीकॉप्टर्स ने कारगिल वॉर मेमोरियल पर फूल बरसाए।

राजनाथ ने पाकिस्तान को दिया सख्त संदेश

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पड़ोसी देश पाकिस्तान को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि हमने कारगिल युद्ध के दौरान लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पार नहीं किया था। इसका मतलब ये कतई नहीं है कि हम एलओसी पार नहीं कर सकते थे। हम ऐसा कर सकते हैं, जरूरत पड़ने पर ऐसा करेंगे भी। उन्होंने देश की जनता से मानसिक तौर पर जंग के लिए तैयार रहने को कहा।

पाकिस्तान ने पीठ में खंजर घोंपा

राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान पर बरसते हुए कहा कि कारगिल युद्ध भारत पर थोपा गया था। उस समय भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान जाकर कश्मीर समेत अन्य मुद्दों को सुलझाने का प्रयास किया था, मगर पाकिस्तान ने हमारे पीठ में खंजर घोंप दिया। उन्होंने कहा कि कारगिल पर भारतीय ध्वज इसलिए लहरा रहा है क्योंकि 1999 में भारतीय सैनिकों ने अपने शौर्य का परिचय देते हुए दुश्मनों की छाती पर तिरंगा लहराया था।

पीएम मोदी समेत अन्य नेताओं ने शहीदों को किया याद

कारगिल विजय दिवस के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पक्ष और विपक्ष के तमाम नेताओं ने जंग में शहीद हुए वीर जवानों को याद किय और उन्हें श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, कारगिल विजय दिवस भारत के उन अद्भुत पराक्रमियों की शौर्यगाथा को सामने लाता है, जो देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणाशक्ति बने रहेंगे। इस विशेष दिवस पर मैं उनका हृदय से नमन और वंदन करता हूं। जय हिंद!

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा, कारगिल विजय दिवस पर देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की बाज़ी लगा देने वाले सभी योद्धाओं को नमन!

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, कारगिल विजय दिवस करोड़ों देशवासियों के सम्मान के विजय का दिन है। यह सभी पराक्रमी योद्धाओं को श्रद्धांजलि अर्पित करने का दिन है जिन्होंने आसमान से भी ऊँचे हौसले और पर्वत जैसे फौलादी दृढ़ निश्चय से अपनी मातृभूमि के कण-कण की रक्षा की। भारत माता के वीर सिपाहियों ने अपने त्याग व बलिदान से इस वसुंधरा की न सिर्फ आन, बान और शान को सर्वोच्च रखा बल्कि अपनी विजित परंपराओं को भी जीवंत रखा। कारगिल की दुर्गम पहाड़ियों पर तिरंगा पुनः गर्व से लहरा कर देश की अखंडता को अक्षुण्ण रखने के आपके समर्पण को कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से नमन करता हूँ।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा, हमारे सशस्त्र बलों के बहादुर सैनिकों, उनके परिवारों और सभी साथी भारतीयों को कारगिल विजय दिवस की शुभकामनाएं। कारगिल युद्ध में हमारी मातृभूमि की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले हमारे बहादुरों की शहादत को सलाम। हमें उन पर गर्व है। उनका अदम्य साहस और वीरता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। जय हिन्द।

वहीं, केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर लिखा, कारगिल विजय दिवस पर, हमारे बहादुर सैनिकों के साहस और अदम्य प्रतिबद्धता को सलाम करने में राष्ट्र के साथ जुड़ें। हम उनकी सेवा और बलिदान के लिए सदैव आभारी हैं।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लिखा, भारत की सीमा की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी वीर जवानों को कारगिल विजय दिवस पर शत शत नमन। देश उनका सदा ऋणी रहेगा। जय हिंद।

वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा, भारतीय सेना के अप्रतिम पराक्रम, अतुल्य दक्षता, अटूट अनुशासन व Nation First की उदात्त भावना के महान प्रतीक 'कारगिल विजय दिवस' की सभी प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई! राष्ट्र की सेवा में अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले माँ भारती के सभी अमर सपूतों को शत-शत नमन! जय हिंद।

बता दें कि कारगिल जंग में देश के 527 जवान शहीद हुए थे। इन्हीं शहीदों की याद में हर साल कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story