×

UAE सेना की टुकड़ी ने की परेड की शुरुआत, देश की सांस्कृतिक विविधता से दुनिया हुई रूबरू

By
Published on: 26 Jan 2017 4:20 AM GMT
UAE सेना की टुकड़ी ने की परेड की शुरुआत, देश की सांस्कृतिक विविधता से दुनिया हुई रूबरू
X

नई दिल्ली: देश भर में गणतंत्र दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद परेड स्थल पर राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर, वायु सेना, थल सेना और जल सेना के चीफ पहुंच चुके हैं। परेड को देखने के लिए भारी जनसमूह उमड़ा है। जनता ने करतल ध्वनि से प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

देश की राजधानी दिल्ली में इस मौके पर सुरक्षा के ख़ास इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली में 50 हजार जवानों को तैनात किया गया है। देशभर के लोगों की निगाहें राजपथ पर होने वाली परेड पर टिकी हुई हैं क्योंकि इस बार के गणतंत्र दिवस की परेड में कई सारी चीजें पहली बार होने वाली हैं।

बता दें कि गणतंत्र दिवस पर होने वाली परेड में पहली बार एनएसजी कमांडो हिस्सा लेंगे। साथ ही यूएई की सेना भी इस परेड में शामिल होगी। मेहमान होने की वजह से UAE की सेना परेड में पहले चलेगी। फ्लाई पास्ट में स्वदेशी विमान तेजस अपने करतब दिखाएगा। देसी टॉप धनुष भी परेड का हिस्सा बनेगी।

68वें गणतंत्र दिवस के इस मौके पर दुबई के शाही मेहमान अबू धाबी के राजकुमार और यूएई के डिप्टी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद हैं। हवलदार हंगपंग दादा को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया है।

Next Story