×

Rajya Sabha Election 2022: कांग्रेस ने प्रमोद तिवारी को राजस्थान से उतारा, इमरान प्रतापगढ़ी महाराष्ट्र से होंगे प्रत्याशी

Rajya Sabha Election 2022: कांग्रेस पार्टी ने इमरान प्रतापगढ़ी को महाराष्ट्र से और प्रमोद तिवारी को राजस्थान से राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 May 2022 5:18 PM GMT (Updated on: 29 May 2022 5:51 PM GMT)
Congress nominated Imran Pratapgarhi and Pramod Tiwari as Rajya Sabha candidates
X

इमरान प्रतापगढ़ी-प्रमोद तिवारी को राज्यसभा भेजेगी कांग्रेस: Photo - Social Media

Rajya Sabha Election 2022: लंबे मंथन के बाद कांग्रेस (Congress) ने राज्यसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी और इमरान प्रतापगढ़ी का नाम कांग्रेस की ओर से घोषित पहली सूची में शामिल है। प्रमोद तिवारी को राजस्थान से राज्यसभा चुनाव में उतारा गया है जबकि इमरान प्रतापगढ़ी (Imran Pratapgarhi) महाराष्ट्र से कांग्रेस का टिकट पाने में कामयाब रहे हैं।

राजस्थान से पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Party spokesperson from Rajasthan Randeep Surjewala) और मुकुल वासनिक को भी टिकट दिया गया है। छत्तीसगढ़ से रंजीत रंजन और राजीव शुक्ला राज्यसभा का टिकट पाने में कामयाब हुए हैं जबकि हरियाणा से अजय माकन को पार्टी प्रत्याशी बनाया गया है। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को तमिलनाडु से चुनाव मैदान में उतारा गया है जबकि जयराम रमेश कर्नाटक और विवेक तंखा मध्य प्रदेश के राज्यसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशी होंगे।

कांग्रेस की 8 सीटें हो रही हैं खाली

राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होना है। इन सीटों पर नामांकन के लिए की आखिरी तारीख 31 मई है। भाजपा ने भी अपने उम्मीदवारों की पहली सूची रविवार को ही जारी की है। भाजपा की सूची आने के बाद देर रात कांग्रेस की ओर से भी 10 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की गई। कांग्रेस का टिकट हासिल करने के लिए पार्टी नेताओं की ओर से कई दिनों से जबर्दस्त लॉबिंग की जा रही थी। राज्यसभा में कांग्रेस की 8 सीटें खाली हो रहे हैं।

जिन सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें कपिल सिब्बल, विवेक तंखा, पी चिदंबरम, जयराम रमेश, छाया शर्मा और अंबिका सोनी के नाम शामिल है। कपिल सिब्बल ने कुछ दिनों पूर्व सपा के समर्थन से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में उत्तर प्रदेश से पर्चा भरा है। सपा का समर्थन हासिल होने से उनका जीतना तय माना जा रहा है।

सूची में आजाद और आनंद शर्मा का नाम नहीं

कांग्रेस ने लंबे मंथन के बाद 10 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। इस सूची में कांग्रेस के असंतुष्ट खेमे जी 23 से जुड़े गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा का नाम शामिल नहीं है। आजाद को राजस्थान से चुनाव मैदान में उतारे जाने की चर्चाएं थीं मगर आज घोषित सूची में आजाद का नाम शामिल न होने पर हैरानी जताई जा रही है। कांग्रेस नेतृत्व से आजाद के रिश्ते हाल के दिनों में पूर्व की भांति सहज हो गए थे और उन्हें कांग्रेस की कई महत्वपूर्ण कमेटियों में शामिल किया गया है। यही कारण है कि उनका राज्यसभा उम्मीदवार बनना तय माना जा रहा था मगर उन्हें उम्मीदवार नहीं घोषित किया गया है।

कांग्रेस के एक और वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा कांग्रेस की सूची में जगह पाने में नाकामयाब साबित हुए हैं। पार्टी के एक और वरिष्ठ नेता राजबब्बर और हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की पूर्व अध्यक्ष सैलजा भी पार्टी का टिकट पाने में विफल रहे हैं। संजय निरुपम को महाराष्ट्र से पार्टी का प्रबल उम्मीदवार माना जा रहा था मगर उनका भी नाम पहली सूची में नदारद है।

प्रमोद और इमरान के नाम पर लगी मुहर

कांग्रेस की सूची में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम का नाम पहले से ही तय माना जा रहा था। उत्तर प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने भी टिकट के लिए मजबूत दावेदारी पेश की थी और आखिरकार नेतृत्व ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है। प्रमोद तिवारी पहले भी राज्यसभा सदस्य रहे हैं। उत्तर प्रदेश से कांग्रेस इस बार विधानसभा की सिर्फ दो सीटें जीतने में कामयाब रही है और इनमें प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्रा मोना भी शामिल हैं।

इमरान प्रतापगढ़ी को टिकट देकर पार्टी ने अल्पसंख्यक समीकरण को साधने की कोशिश की है। रणदीप सुरजेवाला को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का करीबी माना जाता रहा है और वे एक बार फिर अपनी ताकत दिखाने में कामयाब रहे हैं। राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अजय माकन को पार्टी हाईकमान के करीबी होने का इनाम मिला है और वे हरियाणा से राज्यसभा के उम्मीदवार घोषित किए गए हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story