×

BJP Candidate Mithilesh Kumar: जानें कौन हैं मिथलेश कुमार, जिन्हें BJP भेजने जा रही है राज्यसभा  

BJP Candidate Mithilesh Kumar: मिथलेश कुमार यूपी के शाहजहांपुर के पुवायां के अगौना बुजुर्ग गांव के रहने वाले हैं। मिथलेश कुमार पूर्व में पुवायां से निर्दलीय विधायक भी रह चुके हैं।

aman
Report aman
Published on: 31 May 2022 1:09 AM GMT (Updated on: 31 May 2022 1:09 AM GMT)
BJP Candidate Mithilesh Kumar political career bio wiki
X

BJP Candidate Mithilesh Kumar political career bio wiki (Photo Newstrack)

BJP Candidate Mithilesh Kumar: राज्य सभा इलेक्शन (Rajya Sabha Election Latest News) को लेकर बीजेपी ने अपनी फाइनल लिस्ट जारी कर दी है। मिथलेश कुमार यूपी में दलित नेता के रूप में जाने जाते हैं और दलित वोट बैंक पर इनका खासा प्रभाव माना जाता है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की राजनीति में भाजपा ने मिथलेश कुमार का प्रोयोग 2022 के विधानसभा चुनाव में किया। मायावती का खास वोट बैंक रहा जाटव, जो इस बार के चुनाव में भाजपा के साथ खड़ा रहा। मिथलेश कुमार शाहजहांपुर के निवासी हैं। उनकी पहचान दलित नेता के रूप में रही है। पूर्व सांसद मिथलेश पूर्व सांसद रहे हैं। मिथलेश साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी (BJP) में समाजवादी पार्टी से आए थे। बजुजूद उन्हें दो साल का लंबा इंतजार करना पड़ा। जनवरी 2021 में उन्हें उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आयोग का उपाध्यक्ष बनाया गया।

मिथलेश का ऐसा रहा राजनीतिक सफर (BJP Candidate Mithilesh Kumar Political Career)

मिथलेश कुमार यूपी के शाहजहांपुर के पुवायां के अगौना बुजुर्ग गांव के रहने वाले हैं। मिथलेश कुमार पूर्व में पुवायां से निर्दलीय विधायक भी रह चुके हैं। बता दें कि, उस वक्त उन्हें राज्यमंत्री का दर्जा भी प्राप्त था। इसके बाद साल 2009 में वो समाजवादी पार्टी की टिकट पर जीतकर लोकसभा पहुंचे। साल 2012 में उन्होंने अपनी पत्नी शंकुतला देवी को सपा के टिकट पर पुवायां से खड़ा किया और विधायक बनवाया।

मिथलेश कुमार की 'मोदी लहर' में डूबी थी नैया

वर्ष 2014 में मिथलेश कुमार सपा के टिकट से दोबारा लोकसभा चुनाव लड़े। मगर, उस साल मोदी लहर में उनकी नैया पार नहीं लग पाई। और वो लोकसभा चुनाव हार गए। फिर 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में उनकी पत्नी शंकुतला देवी को सपा ने पुवायां से टिकट दिया। लेकिन इस बार बीजेपी की आंधी में वह हार गईं।

बीजेपी में आए, पर नहीं मिला लोकसभा टिकट

साल 2019 में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का चुनावी गठबंधन हो गया। जिसमें मिथलेश की परंपरागत सीट बसपा के खाते में चली गई। तब हवा का रुख भांपकर मिथलेश ने बीजेपी का दामन थाम लिया। बीजेपी की लोकसभा टिकट हासिल करने के लिए उन्होंने खूब दौड़ लगाई। लेकिन, तब तक देर हो चुकी थी। वह टिकट हासिल करने में विफल रहे। मगर 2021 में बीजेपी ने उन्हें उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आयोग का उपाध्यक्ष मनोनीत किया।

फिर घूमा किस्मत का पहिया

मिथलेश कुमार की किस्मत का पहिया फिर घूमा और अब भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें राज्यसभा भेजने का मन बना लिया है। मिथलेश कल यानी मंगलवार को यूपी से राज्यसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल करेंगे।

Admin 2

Admin 2

Next Story