×

Rajya Sabha Election: यूपी में राज्यसभा चुनाव का रिजल्ट जारी, BJP की 8 और सपा की 2 सीट पर जीत

UP Rajya Sabha Elections Result 2024: उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyWritten By Jugul Kishor / aman
Published on: 27 Feb 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 27 Feb 2024 5:39 PM GMT)

Rajya Sabha Polls 2024: राज्यसभा चुनावों के लिए पिछले कई दिनों से जारी सियासी गहमा-गहमी के बीच मंगलवार (27 फरवरी) को 3 राज्यों की कुल 15 सीटों पर वोटिंग हुई। ये तीन राज्य हैं उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक। राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी के सभी आठों प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की। वहीं, दो सीटों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विजयी रहे।

इसी तरह कर्नाटक के 4 सीटों के लिए हुए चुनाव में 3 कांग्रेस जबकि 1 बीजेपी खाते में गई। इसी तरह हिमाचल प्रदेश में सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला। वहां 34-34 वोट से बीजेपी-कांग्रेस के बीच मुकाबला बराबर रहा। आख़िरकार पर्ची से आया फैसला बीजेपी के हक़ में गया।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जीत के बाद कहा, 'आज हमारे सभी आठों प्रत्याशी जीते हैं। मैं सभी को बधाई देता हूं। सपा के भी दो प्रत्याशी जीते हैं, उन्हें भी मैं बधाई देता हूं।'

Live Updates

  • 27 Feb 2024 12:15 PM GMT

    हिमाचल में भी क्रॉस वोटिंग

    हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh) ने दावा किया है कि, कांग्रेस के 2 से 3 विधायकों के क्रॉस वोटिंग की है। हालांकि, सही जानकारी परिणाम आने पर ही हो पाएगी।

  • 27 Feb 2024 12:12 PM GMT

    नतीजों के बाद बीजेपी दफ्तर में होगी प्रेस ब्रीफिंग !

    राज्यसभा चुनाव के नतीजों के बाद भारतीय बीजेपी ऑफिस में प्रेस ब्रीफिंग हो सकती है। बीजेपी के राज्यसभा के प्रत्याशियों की जीत के बाद बीजेपी ऑफिस में जीत का जश्न मनाया जाएगा। जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हो सकते हैं। 

  • 27 Feb 2024 11:58 AM GMT

    हिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह का दावा- कांग्रेस के 2-3 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की

  • 27 Feb 2024 11:57 AM GMT

    रिजल्ट से पहले डिंपल यादव की प्रतिक्रिया

    रिजल्ट से पहले डिंपल यादव की प्रतिक्रिया

    उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो चुकी है। थोड़ी देर में इस चुनावों के परिणाम आएंगे। इस बीच समाजवादी पार्टी सांसद डिंपल यादव की प्रतिक्रिया सामने आई है। सपा सांसद डिंपल यादव ने सोशल मेडी प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, 'जिन लोगों ने समाज को अनैतिकता का पाठ पढ़ाया है ऐसे लोग जिनके पास कोई मान मर्यादा और आदर्श नहीं हैं। वे लोग समय के चक्र का इंतजार करें और जनता के फैसले का इंतजार करें।'

  • 27 Feb 2024 11:01 AM GMT

    शाम 5 बजे के बाद आएंगे नतीजे

    शाम 5 बजे के बाद आएंगे नतीजे

    राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो गया है। शाम 5 बजे के बाद नतीजे आएंगे। 

  • 27 Feb 2024 10:59 AM GMT

    कुछ लोगों ने दलितों-पिछड़ों की पीठ में छुरा घोंपा- संग्राम यादव

    कुछ लोगों ने दलितों-पिछड़ों की पीठ में छुरा घोंपा- संग्राम यादव

    समाजवादी पार्टी के विधायक संग्राम यादव (Sangram Yadav) ने कहा, 'मैं पूछना चाहता हूं कि जो लोग समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह पर दलितों और पिछड़ों के वोट से जीते थे, उनका विवेक कहां था? आज वे अंतरात्मा की बात कर रहे हैं। उन्होंने दलितों-पिछड़ों की पीठ में छुरा घोंपा है। ये विश्वासघात है।'

  • 27 Feb 2024 10:57 AM GMT

    सपा के किन विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग : 

    - राकेश पांडेय (एनडीए के लिए वोट)

    - राकेश प्रताप सिंह (एनडीए को वोट दिया)

    - अभय सिंह (NDA को वोट दिया)

    - विनोद चतुर्वेदी (एनडीए को दिया वोट)

    - मनोज पांडेय (एनडीए को वोट दिया)

    - पूजा पाल (NDA को वोट दिया)

    - आशुतोष मौर्य (NDA को वोट दिया)

    - महाराजी देवी गैर अनुपस्थित रहीं।

    - बसपा विधायक उमाशंकर सिंह ने भी बीजेपी को वोट दिया। 

  • 27 Feb 2024 10:52 AM GMT

    UP: राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म

    UP: राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म

    यूपी में राज्यसभा की की 10 सीटों के लिए मतदान समाप्त हो गया है। इस चुनाव में कुल 395 वोट पड़े। वहीं, समाजवादी पार्टी की टेंशन बढ़ी हुई है। सपा विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। बरेली के एक सपा एमएलए का वोट इनवैलिड हो गया, जबकि विधायक महाराजी देवी वोट देने ही नहीं पहुंची।

  • 27 Feb 2024 10:06 AM GMT

    Rajya Sabha Election 2024 : कोविड संक्रमित विधायक नीलरतन सिंह एम्बुलेंस में वोट डालने पहुंचे। 

  • 27 Feb 2024 10:06 AM GMT

    CM सुक्खू ने बुलाई आपातकालीन बैठक

    हिमाचल प्रदेश के राज्यसभा में क्रॉस वोटिंग को लेकर मुख्यमंत्री सुक्खू ने विधायक दल की आपातकालीन बैठक बुलाई है। क्रॉस वोटिंग की ख़बरों के बाद ये बड़ा फैसला लिया है। 

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story