Rajya Sabha Bye Election : बीजेपी ने अंतिम समय में खोले अपने पत्ते, इन नौ उम्मीदवारों पर लगाया दांव

Rajya Sabha Bye Election : राज्यसभा के लिए खाली हुई 12 सीटों पर उप चुनाव होने वाले हैं, इसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख से ठीक एक दिन पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपने पत्ते खाेले हैं।

Rajnish Verma
Published on: 20 Aug 2024 3:46 PM GMT (Updated on: 20 Aug 2024 3:53 PM GMT)
Rajya Sabha Bye Election : बीजेपी ने अंतिम समय में खोले अपने पत्ते, इन नौ उम्मीदवारों पर लगाया दांव
X

Rajya Sabha Bye Election : राज्यसभा के लिए खाली हुई 12 सीटों पर उप चुनाव होने वाले हैं, इसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख से ठीक एक दिन पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपने पत्ते खाेले हैं। भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव के लिए अपने नौ उम्मीदवीरों की सूची जारी कर दी है। इस सूची के जारी होने के बाद सियासत तेज हो गई है। बता दें कि ये सीटें राज्यसभा सांसदों के जीतकर लोकसभा सांसद बनने से खाली हुई थी। 9 राज्यों में 12 सीटों पर बुधवार 21 अगस्त को नामांकन की आखिरी तारीख है।

भारतीय जनता पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति ने विभिन्न राज्यों में होने वाले आगामी राज्यसभा के उप-चुनाव के लिए नामों पर अपनी स्वीकृति प्रदान की है। इसके तहत नौ उम्मीदवारों का ऐलान किया है। बीजेपी ने हरियाणा से किरण चौधरी, राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, से मनन मिश्रा, असम से रामेश्वर तेली और मिशन रंजन दास को कैंडिडेट के तौर पर उतारा है।

किसे कहां से बनाया उम्मीदवार?

भारतीय जनता पार्टी ने असम की दो सीटों पर मिशन रंजन दास और रामेश्वर तेली को चुनाव मैदान में उतारा है। बिहार की एक सीट पर मनन कुमार मिश्र, हरियाणा- की एक सीट पर किरण चौधरी, मध्य प्रदेश की एक सीट पर जॉर्ज कुरियन, महाराष्ट्र की एक सीट पर धैर्यशील पाटिल और ओडिशा की एक सीट पर ममता मोहंता को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, राजस्थान की एक सीट पर सरदार रवनीत सिंह बिट्टू, त्रिपुरा की एक सीट पर राजीब भट्टाचार्जी को अपना कैंडीडेट बनाया है।

ये सीटें हुईं थीं खाली

बता दें कि बिहार में राज्यसभा उपचुनाव के लिए दो सीटें खाली हुई हैं। इसमें एक सीट राजद सांसद मीसा भारती की और दूसरी सीट विवेक ठाकुर के इस्तीफे के बाद खाली हुई है। यहां भारतीय जनता पार्टी ने अपने कोटे की एक सीट से राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा के नाम का ऐलान किया है और दूसरी सीट पर मनन कुमार मिश्रा को उतारा है। वहीं, महाराष्ट्र में भी दो सीटें खाली हुई थी। ये सीटें उदयराजे भोंसले और पीयूष गोयल के इस्तीफे के बाद रिक्त हुई हैं। यहां बीजेपी ने एक सीट पर अपना उम्मीदवार उतार दिया है, जबकि दूसरी सीट एनडीए के घटक दल एनसीपी अजित पवार गुट के लिए छोड़ दी है।

इसी तरह असम में भी दो सीटें खाली हुई थीं, एक सीट सर्वानंद सोनोवाल की और एक सीट कामाख्या प्रसाद तासा के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। बीजेपी ने इन दोनों सीटों के लिए अपने उण्मीदवारों उतार दिए हैं। बीजेपी ने यहां मिशन रंजन दास और रामेश्वर तेली को टिकट दिया है। वहीं, त्रिपुरा में विप्लव देव के इस्तीफे से एक एक सीट खाली हुई थी, यहां से राजीब भट्टाचार्जी को उम्मीदवार बनाया गया है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story