×

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन आज से, 15 राज्यों की 57 सीटों पर होगा चुनाव

राज्यसभा नामांकन पत्रों की जांच 1 जून को होगी और 3 जून तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकेंगे। 10 जून की सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। वोटों की गिनती उसी दिन शुरू हो जाएगी।

aman
Written By aman
Published on: 24 May 2022 7:27 AM GMT
rajya sabha polls 2022 issue of notification today candidates can file nominations till May 31
X

संसद (Social media)

Rajya Sabha Election 2022 : राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) को लेकर मंगलवार, 24 मई को अधिसूचना (Notification) जारी होने के साथ ही नामांकन (Nomination) दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बता दें कि, 15 राज्यों की कुल 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून 2022 को को चुनाव होंगे। उम्मीदवार 31 मई तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे।

राज्यसभा के नामांकन पत्रों की जांच 1 जून को होगी और 3 जून तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकेंगे। 10 जून की सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। वोटों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे से शुरू हो जाएगा।

कई बड़े नेताओं का खत्म हो रहा कार्यकाल

उल्लेखनीय है कि, इस साल जून से अगस्त महीने के बीच देश के 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। जिन चर्चित नेताओं का कार्यकाल खत्म हो रहा है उसमें केंद्रीय मंत्री मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) और पीयूष गोयल (Piyush Goyal) भी शामिल हैं। इसके अलावा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश (JaiRam Ramesh), कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) और अंबिका सोनी (Ambika Soni) का नाम भी शामिल है। बहुजन समाज पार्टी (BSP) के महासचिव सतीश चंद्र मिश्र (Satish Chandra Mishra) का कार्यकाल भी इस बार समाप्त हो रहा है। इन सभी राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल इसी साल 21 जून से 1 अगस्त के मध्य खत्म हो रहा है।

यूपी में 11 तो इन राज्यों में इतनी सीट के लिए होगा चुनाव

राज्यसभा में यूपी (UP) से सबसे अधिक सदस्य हैं। यूपी से आने वाले सदस्यों की संख्या 31 है। जिनमें से 11 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल इस साल 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है। इस तरह महाराष्ट्र (Maharashtra) और तमिलनाडु (Tamil Nadu) के 6-6 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। जबकि, हिंदी पट्टी वाले राज्य बिहार से 5 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल ख़त्म हो रहा है। इसके अतिरिक्त, राजस्थान (Rajasthan), आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) और कर्नाटक (Karnataka) से राज्यसभा के 4-4 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। बता दें कि, राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं। इनमें मौजूदा समय में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सबसे अधिक 95 राज्यसभा सदस्य हैं। वहीं, कांग्रेस के 29 सदस्य सदन में हैं।

इसके अलावा झारखंड से 2, राजस्थान से 4, पंजाब से 2, हरियाणा से 2, उत्तराखंड से 1, कर्नाटक से 4, ओडिशा से 3, मध्य प्रदेश से 3, तेलंगाना से 2, छत्तीसगढ़ से 2 सीटों के लिए मतदान होंगे।

क्या बीजेपी की घटेगी सीटें?
माना जा रहा है कि, इस बार राज्यसभा चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राज्यसभा सदस्यों की संख्या कम हो सकती है। क्योंकि, पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) के नेतृत्व वाली सरकार बनने के बाद यहां की दोनों सीटों पर AAP के उम्मीदवार का कब्जा हो सकता है। वहीं, अकाली दल के एकमात्र राज्यसभा सदस्य बलविंदर सिंह भुंडर और कांग्रेस की अंबिका सोनी का कार्यकाल भी खत्म होने जा रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story