×

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: 46 हजार करोड़ का एम्पायर छोड़ कर गए राकेश झुनझुनवाला का उत्तराधिकारी कौन ?

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: राकेश झुनझुनवाला अपने पीछे 46 हजार करोड़ रूपये का बड़ा बिजनेस एम्पायर पीछे छोड़ गए। परिवार में उनके अलावा उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला और तीन बच्चे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Aug 2022 3:03 PM GMT
Investor Rakesh Jhunjhunwala
X

राकेश झुनझुनवाला। (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: मशहूर उद्योगपति और दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala Property) की दुनिया से रूखसती ने हर किसी को हैरान कर दिया है। डायबिटीज और किडनी की बीमारी से ग्रसित 62 वर्षीय झुनझुनवाला ने आज यानी रविवार सुबह तकरीबन 6 बजकर 45 मिनट पर मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल (Breach Candy Hospital in Mumbai) में आखिरी सांस ली। उनके निधन की खबर सामने आते ही कारोबारी जगत में शोक की लहर दौड़ गई। गौतम अडाणी समेत कई दिग्गज भारतीय उद्योगपतियों ने उनके निधन पर गहरा दुख प्रकट किया। शेयर बाजार में दिलचस्पी रखने वाला हर शख्स राकेश झुनझुनवाला को अपने प्रेरणा का बड़ा स्त्रोत मानता रहा है।

5000 रूपये से साल 1985 में महज 18 साल की उम्र में शेयर बाजार में कदम रखने वाले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala Latest News) के बारे में उस दौरान किसी ने नहीं सोचा होगा कि आगे चलकर यह शख्स इस जगह का बेताज बादशाह कहलाएगा। झुनझुनवाला ने कई कंपनियो में निवेश कर रखा है। दुनिया के धनकुबेरों पर नजर रखने वाली मशहूर पत्रिका फोर्ब्स के मुताबिक उनका नेटवर्थ 46 हजार करोड़ रूपये का है। इस तरह वह दुनिया के 440वीं और भारत के 36वें सबसे रईस शख्स थे।

झुनझुनवाला का इतनी कंपनियों में है निवेश

राकेश झुनझुनवाला की पहचान एक दिग्गज निवेशक के तौर पर रही है। इसी के बदलौत उन्होंने भारतीय कारोबारी जगत में नई बुलंदियों को छूआ है। निवेश के मामलों में उनकी समझ का कोई सानी नहीं था। इसलिए उन्हें भारत का वॉरेन बफे भी कहा गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राकेश झुनझुनवाला के पास 32 कंपनियों के शेयर हैं। इन 32 कंपनियों में टाटा मोटर्स, टाइटन, फेडरल बैंक, नजारा, स्टार हेल्थ और अनंत राज जैसी कंपनियां शामिल है। जिन पांच कंपनियों में उन्होंने सबसे अधिक निवेश किया है, वो हैं – टाइटन (9174 करोड़ रूपये), स्टार हेल्थ (5372 करोड़ रूपये), मेट्रो बांड (2194 करोड़ रूपये, टाटा मोटर्स (1606 करोड़ रूपये) और क्रिसिल (1274 करोड़ रूपये)।

इन कंपनियों के चेयरमैन और डायरेक्टर थे झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला ने साल 2003 में अपनी पत्नी के कहने पर ट्रेडिंग फर्म रेयर एंटरप्राइजेज की स्थापना की थी। हंगामा मीडिया और एप्टेक के अध्यक्ष होने के साथ – साथ वाइसरॉय होटल्स, कॉनकॉर्ड बायोटेक, प्रोवोग इंडिया, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, इनोवासिंथ टेक्नोलॉजीज (आई) लिमिटेड, मिड डे मल्टीमीडिया लिमिटेड, नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड समेत कई और कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल थे। इसके अलावा हाल ही में उन्होंने अकासा एयरलाइन की शुरूआत की थी जिसमें उनकी और पत्नी की कुल हिस्सेदारी 40 प्रतिशत है।

कौन संभालेगा उनका एम्पायर

राकेश झुनझुनवाला अपने पीछे 46 हजार करोड़ रूपये का बड़ा बिजनेस एम्पायर पीछे छोड़ गए। परिवार में उनके अलावा उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला और तीन बच्चे हैं। उनकी बेटी का नाम निष्ठा झुनझुनवाला और बेटों का नाम आर्यमन और आर्यवीर झुनझुनवाला हैं। ऐसे में अब उनकी पत्नी रेखा पर इस एम्पायर को संभालने की जिम्मेदारी आ गई है। वे अब अपने बच्चों के साथ इसे संभालेंगी, उनके लिए राह आसान नहीं होगी। उन्हें एयरलाइन समेत अन्य बिजनेसों में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story